मंगल ग्रह का रहस्य, लाल ग्रह पर मिले पानी के सुराग!

मंगल ग्रह की सतह पर 1,000 दिन बिताने के बाद नासा के पर्सीवरेंस रोवर ने कुछ अहम सुराग खोजने में कामयाबी हासिल की है। रोवर ने लाल ग्रह पर एक प्राचीन झील और नदी डेल्टा के इतिहास के बारे में नई जानकारी उजागर की है। प्राचीन सूक्ष्मजीवों के जीवन के संकेतों की खोज के लिए पर्सीवरेंस और उसका कैंपेनियन हेलिकॉप्टर इनजेनिटी 18 फरवरी, 2021 को जेजेरो क्रेटर में उतरे थे।

ग्रह का रहस्य लाल ग्रह पर मिले पानी के सुराग | Sach Bedhadak

वाशिंगटन। मंगल ग्रह की सतह पर 1,000 दिन बिताने के बाद नासा के पर्सीवरेंस रोवर ने कुछ अहम सुराग खोजने में कामयाबी हासिल की है। रोवर ने लाल ग्रह पर एक प्राचीन झील और नदी डेल्टा के इतिहास के बारे में नई जानकारी उजागर की है। प्राचीन सूक्ष्मजीवों के जीवन के संकेतों की खोज के लिए पर्सीवरेंस और उसका कैंपेनियन हेलिकॉप्टर इनजेनिटी 18 फरवरी, 2021 को जेजेरो क्रेटर में उतरे थे। इसके बाद से वह लगातार मंगल के रहस्य सुलझाने के लिए अलग-अलग चीजें इकट्ठा कर रहा है।

रोवर की विस्तृत ऑन-दग्राउंड स्लीथिंग वैज्ञानिकों को मंगल के रहस्यमय अतीत की पहेली को सुलझाने में मदद कर रही है। वैज्ञानिकों ने सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन की बैठक में मंगल ग्रह पर पर्सीवरेंस रोवर की यात्रा से प्राप्त कुछ जानकारियां साझा की हैं। उन्होंने बताया है कि रोवर ने मंगल पर एक नदी डेल्टा की अपनी जांच पूरी की है, जो कभी अरबों साल पहले यहां बहती थी और जेजेरो क्रेटर को भरने वाली झील में आकर मिल जाती थी। पर्सीवरेंस ने पूरे क्रेटर और डेल्टा में विभिन्न स्थानों से 23 चट्टान के नमूने भी एकत्र किए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-वैज्ञानिकों की खोज : 4000 साल पुराना ‘काला सोना’ खोजा

हर एक नमूना कक्षा की चाक के आकार का और धातु ट्यूबों में बंद रखा गया है। इसे भविष्य में नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के संयुक्त मंगल नमूना वापसी अभियान द्वारा पृथ्वी पर लौटाया जाएगा। इन नमूनों के धरती पर आने के बाद प्रयोगशाला उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए ज्यादा बेहतर विश्लेषण किया जा सकेगा।

मंगल ग्रह पर पर्सीवरेंस रोवर की खोज

वैज्ञानिकों ने बताया है कि पर्सीवरेंस रोवर मंगल ग्रह की चट्टान की सतहों को खुरचने के लिए अपनी बांह पर एक घर्षण उपकरण का उपयोग करके नमूने एकत्र करता है। फिर एक्स-रे लिथोकैमिस्ट्री के लिए अपने ग्रहीय उपकरण का उपयोग करके चट्टान की संरचना का विश्लेषण करता है, जिसे PIXL के रूप में जाना जाता है। पर्सिवियरेंस के कुछ हालिया चट्टान नमूनों में सिलिका मिला है। ये एक एक महीन दाने वाला खनिज है, जो पृथ्वी पर प्राचीन जिवाश्मों और कार्बनिक अणुओं के संरक्षण में सहायता करता है।

यह खबर भी पढ़ें:-अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह, अमेरिका में दीपक जलाकर मनाएंगे जश्न