गाजा के हॉस्पिटल पर हवाई हमले में 500 लोगों की मौत, हमास ने कहा- इजराइल ने एयरस्ट्राइक की, PM नेतन्याहू ने दिया ये जवाब

Israel Hamas War : इजराइल-हमास के बीच शुरू हुई जंग का आज 10वां दिन है। हमास द्वारा किए गए हमले का इजरायल ने भी मुंहतोड़…

Israeli Air Strike | Sach Bedhadak

Israel Hamas War : इजराइल-हमास के बीच शुरू हुई जंग का आज 10वां दिन है। हमास द्वारा किए गए हमले का इजरायल ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। मंगलवार देर रात गाजा के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर रॉकेट अटैक हुआ। इस हमले में करीब 500 लोगों की मौत हो गई। हमास ने दावा किया कि ये हमला इजराइल ने किया। इजरायल ने गाजा पट्टी में ऐसी बमबारी की जिसके बाद चारों तरफ लोगों की रोते-बिलखते लोगों की चीख-पुकार और टूटी इमारतें ही नजर आ रहे हैं।

हालांकि, इजराइल ने गाजा के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर हुए हमले से इंकार कर दिया है। इजराइल ने दावा किया है कि फिलिस्तीनी आतंकी ही हॉस्पिटल के पास हमला कर रहे थे, उन्हीं में से एक रॉकेट दिशा भटक गया।

हमास के दावे पर इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एक्स पर पोस्ट में लिखा- ‘पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि गाजा में इजराइली सेना ने नहीं, बल्कि हमास के खूंखार आतंकियों ने हमला किया है। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, वे अपने बच्चों के भी हत्यारे हैं।’

गाजा में 5 हजार गर्भवती महिलाओं पर खतरा…

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक- इजराइल-हमास के बीच शुरू हुई जंग के बाद गाजा में हालात बेकाबू हो गए है। इस समय गाजा में 5 हजार महिलाएं प्रेग्नेंट हैं और इन्हें इलाज की जरूरत है। हॉस्पिटल और क्लीनिक्स में न तो दवाइयां बची हैं और न बिजली है। इनमें से कुछ तो पहले ही बमबारी में घायल हैं। यूएन ने भी इस रिपोर्ट की पुष्टि कर दी है। ग्लोबल चैरिटी एजेंसी ‘सेव द चिल्ड्रन’ के मुताबिक- जंग में अब तक 1 हजार फिलिस्तीनी बच्चे मारे जा चुके हैं। अगर अब भी कुछ नहीं किया गया तो हालात बद से बदतर हो जाएंगे।

यह खबर भी पढ़ें:- उत्तराखंड से कम आबादी…,मणिपुर से भी छोटा देश बड़े-बड़ों पर भारी, जानिए कितना ताकतवर है इजराइल

एक लीटर डीजल भी है तो हॉस्पिटल को दें…

इधर, फिलिस्तीन की हेल्थ मिनिस्ट्री ने मंगलवार रात आम लोगों के लिए अपील जारी करते हुए कहा कि अगर आपके पास एक लीटर डीजल भी है तो अस्पताल जाकर डोनेट कर दें। यहां जेनरेटर चलाने के लिए इसकी बेहद जरूरत है। हो सकता है आपकी मदद से किसी इंसान की जान बचाई जा सके।

फ्रांस ने पहली बार बताई मरने वालों की संख्या…

इधर, फ्रांस ने मंगलवार को पहली बार हमास के हमले में मारे गए लोगों की तादाद बताई। उसके मुताबिक- 21 फ्रांसीसी नागरिक मारे गए और 11 लापता हैं। इनमें से ज्यादातर के हमास में बंधक होने की आशंका है।

सऊदी अरब के अखबार ‘द नेशनल’ ने कहा है कि फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों बहुत जल्द इजराइल दौरे पर जा सकते हैं। मंगलवार को मैक्रों ने कहा- बंधकों को छुड़ाने के लिए बहुत गंभीर राजनयिक प्रयास किए जा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:- Israel-Hamas War: जंग में शामिल होने के लिए विदेशों से लौट रहे इजराइली, भारतीयों को लाने के लिए फ्लाइट भेजेगी सरकार

हमास का एक और कमांडर ढेर…

मंगलवार को इजराइली सेना ने दावा किया है कि उसने हमास के कमांडर अयमान नोफाल को मार गिराया है। वहीं खुद हमास ने भी नोफाल के मारे जाने की पुष्टि की है। नोफाल ने इजराइली सेना पर और आम लोगों पर कई हमलों को अंजाम दिया। 2006 में इजराइली सैनिक गिलाड शालित को किडनैप किया गया था। नोफाल इसका मास्टरमाइंड था।

हमास की कैद में 250 नागरिक…

हमास मिलिट्री के प्रवक्ता अबु ओबेदा ने कहा है कि उनकी कैद में 200 से 250 नागरिक हैं। इनमें से विदेशी नागरिक हमारे मेहमान हैं। हालात सुधरने पर हम इन्हें रिहा कर देंगे। ओबेदा ने ये भी कहा कि वो गाजा में इजराइल के बड़े जमीनी ऑपरेशन से डरते नही हैं। इजराइली सेना 10 हजार सैनिकों के साथ गाजा में जमीनी कार्रवाई की तैयारी कर रही है।