Jaipur: राजधानी सहित प्रदेशभर में 25 नवंबर को रहेगी छुट्टी, जानिए सरकार ने क्यों की अचानक घोषणा

राजस्थान में मतदान तो देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा बड़ी घोषणा की है। 25 नवंबर को सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे।

Rajasthan Police 46 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में मतदान तो देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा बड़ी घोषणा की है। 25 नवंबर को सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे। वित्त (मार्गोपाय) विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार राज्य के सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्थित कार्यालयों में मतदान दिवस (25 नवंबर) पर पराक्रम्य लिखित अधिनियम (एनआई एक्ट) 1881 के तहत अवकाश रहेगा।

चुनाव की तारीखों में बदलाव

23 नवंबर को देवउठनी एकादशी का अबूझ मुहूर्त होने के कारण भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की तारीखों में बदलाव की घोषणा की है। अब यहां मतदान 23 की बजाय 25 नवंबर को मतदान होगा। यानी बैंड बाजा बारात चुनाव की तारीख में बदलाव की वजह बनी है। अब लोग पहले शादी समारोह में शामिल होंगे और फिर दो दिन बाद वोटिंग कर अपना विधायक चुनेंगे। 

30 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन होगा जारी

चुनाव आयोग की ओर से राजस्थान विधानसभा चुनाव की नई तारीखों की घोषणा के बाद अब 30 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी होगा। 6 नवंबर को नामांकन दाखिल करने का अंतिम होगा। और 7 नवंबर को नामांकन की जांच होगी। 9 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 25 नवंबर को मतदान होगा और 3 दिसंबर को मतगणना होगी यानी रिजल्ट जारी होगा। बता दें, “सच बेधड़क” ने इस कारण वोटिंग पर असर की आशंका 10 अक्टूबर के अंक में जता दी थी।