Israel Hamas War : जंग के बीच फिलिस्तीनियों को चेतावनी, इजरायल ने कहा-गाजा खाली करो नहीं तो…

Israel Hamas War : इजराइल-हमास के बीच शुरू हुई जंग का आज 15वां दिन है। हमास के आतंकियों को मिटाने के लिए इजराइली सेना पूरी…

New Project 9 | Sach Bedhadak

Israel Hamas War : इजराइल-हमास के बीच शुरू हुई जंग का आज 15वां दिन है। हमास के आतंकियों को मिटाने के लिए इजराइली सेना पूरी तरह तैयार है। इजराइली सेना ने गाजा में मिलिट्री ऑपरेशन की पूरी तैयारी कर ली है। हमास के हमले के बाद से ही इजरायल लगातार गाजा पर पलटवार कर रहा है। इजराइल की सेना ने रविवार को वेस्ट बैंक में जेनिन की अल-अंसार मस्जिद पर एयरस्ट्राइक की। सीरिया की न्यूज एजेंसी ने दावा किया है कि रविवार सुबह इजराइल ने अलेप्पो और दमिश्क के एयरपोर्ट पर हमला किया। इससे इनके रनवे तबाह हो गए, जिसकी वजह से दोनों एयरपोर्ट पर सर्विस बंद करनी पड़ी। दमिश्क पर एयरस्ट्राइक में 1 कर्मचारी की मौत हुई है।

वहीं, इजरायल की ओर से कई बार उत्तरी गाजा को खाली करने की चेतावनी दी जा चुकी है। ‘गल्फ न्यूज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां के लोगों के पास कहीं जाने के लिए जगह नहीं है। गाजा के लोग अब सिर्फ जिंदा बचने की कोशिश कर रहे हैं। ज्यादातर लोगों के पास घर नहीं बचे हैं, वो गलियों में रात गुजार रहे हैं। वाटर सप्लाई करीब-करीब बंद है। लोगों के पास न तो पैसे हैं और न ही बेकरीज और दुकानों में सामान ही है।

इजरायल सेना की चेतावनी-उत्तरी गाजा खाली करें…

इधर, इजरायल की सेनाएं जमीनी ऑपरेशन के लिए सीमा पर खड़ी हैं। अब इजरायल ने उत्तरी गाजा को खाली करने की अंतिम चेतावनी दे दी है। इजरायल की सेना ने कहा है कि उत्तरी गाजा कि आम लोग उत्तरी गाजा को खाली कर दें नहीं तो उन्हें भी आतंकियों का सहयोगी मान लिया जाएगा और साफ कर दिया जाएगा। इजरायल की सेना ने चेतावनी जारी करते हुए कहा उत्तरी गाजा में रहकर तुम लोग अपनी जान को खतरे में डाल रहे हो। जो लोग भी उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा में शिफ्ट नहीं होंगे उन्हें आतंकवादी मानकर कार्रवाई की जाएगी। इजरायल की सेना ने कहा कि वह नहीं चाहती है कि किसी भी हालत में आम लोगों की जान जाए इसलिए लगातार कई दिनों से चेतावनी दी जा रही है लेकिन इसे अंतिम चेतावनी मान लिया जाए।

सेना की तरफ से एक बयान में कहा गया कि उसने आम लोगों को कभी निशाना नहीं बनाया बल्कि उन्हीं जगहों पर एयरस्ट्राइक की गई है जहां आतंकी ठिकाने थे। गाजा के लोग दक्षिणी गाजा की तरफ जाने से इसलिए कतरा रहे हैं क्योंकि वहां भी उन्हें एयरस्ट्राइक का डर है। उनका कहना है कि जो भी उनके परिवार या रिश्तेदारी के लोग दक्षिण गाजा में गए वे इजरायली हमले में मारे गए।

यह खबर भी पढ़ें :- गाजा के हॉस्पिटल पर हवाई हमले में 500 लोगों की मौत, हमास ने कहा- इजराइल ने एयरस्ट्राइक की, PM नेतन्याहू ने दिया ये जवाब

भारत ने गाजा के आम लोगों के लिए भेजी मदद

बता दें कि 15 दिन पहले 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजरायल में घुसपैठ करके कम से कम 1400 लोगों को मार डाला था। इसके बाद इजरायल ने भी गाजा पर पलटवार किया और बड़े इलाके को तबाह कर दिया। इसके अलावा इजरायल ने सख्ती दिखाते हुए गाजा को होने वाली फ्यूल और अन्य जरूरी सामानों की सप्लाई भी रोक दी। अब यूएन के बाद मिस्र के रास्ते गाजा को मदद मिलनी शुरू हुई है। भारत ने भी गाजा के आम लोगों के लिए मदद भेजी है। हालांकि इजरायल की सेना जमीनी ऑपरेशन के लिए तैनात है। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि वह हमास को नेस्तनाबूद कर देंगे।

यह खबर भी पढ़ें :- उत्तराखंड से कम आबादी…,मणिपुर से भी छोटा देश बड़े-बड़ों पर भारी, जानिए कितना ताकतवर है इजराइल

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच क्यों चल रहा विवाद…

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच यह संघर्ष कम से कम 100 साल से चला आ रहा है। मिडिल ईस्ट में यहां वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद है। फिलिस्तीन इन इलाकों समेत पूर्वी यरुशलम पर दावा जताता है। वहीं, इजराइल यरुशलम से अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं है। गाजा पट्टी इजराइल और मिस्र के बीच में है। यहां फिलहाल हमास का कब्जा है। ये इजराइल विरोधी समूह है। सितंबर 2005 में इजराइल ने गाजा पट्टी से अपनी सेना वापस बुला ली थी। 2007 में इजराइल ने इस इलाके पर कई प्रतिबंध लगा दिए। फिलिस्तीन का कहना है कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में स्वतंत्र फिलिस्तीन राष्ट्र की स्थापना हो।