2028 में खेला जाएगा क्रिकेट ओलंपिक! ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का प्रस्ताव IOC की मंजूर

लॉस एंजिल्स में 2028 खेलों के कार्यक्रम में क्रिकेट को शामिल करने की मंजूरी दे दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की बैठक के दूसरे दिन के बाद कहा कि क्रिकेट सहित पांच नए खेलों को शामिल करने पर सहमत हुए हैं।

sb 2 2023 10 13T193720.445 | Sach Bedhadak

International Olympic Committee Meeting: लॉस एंजिल्स में 2028 खेलों के कार्यक्रम में क्रिकेट को शामिल करने की मंजूरी दे दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की बैठक के दूसरे दिन के बाद कहा कि “अधिकारी बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल (गैर-संपर्क) के साथ क्रिकेट को पांच नए खेलों में से एक के रूप में शामिल करने पर सहमत हुए हैं।

आईओसी सदस्यता द्वारा होगी वोटिंग

दरअसल, क्रिकेट, जिसका भारत में व्यापक आकर्षण है और प्रशंसक क्रिकेट को काफी पसंद करते हैं। आपको बता दें कि क्रिकेट को पहली बार 1900 के खेलों में शामिल किया गया था। अब क्रिकेट एक बार फिर ओलंपिक में वापसी के लिए तैयार है। हालाँकि, 2028 खेलों में जगह की गारंटी से पहले सभी नए खेलों को आईओसी सदस्यता द्वारा वोटिंग करेंगे।

पांच नए खेलों को शामिल करने के प्रस्ताव

कार्यकारी बोर्ड की दो दिवसीय बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि आईओसी को तीन अलग-अलग फैसले लेने थे। पहला लॉस एंजिल्स ओलंपिक आयोजन समिति के पांच नए खेलों को शामिल करने के प्रस्ताव से संबंधित था। ये पांच खेल क्रिकेट, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस (छक्के) और स्क्वैश है। उन्होंने कहा, “हमने क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता देखी है, खासकर टी20 प्रारूप, पचास ओवर का विश्व कप भी बहुत सफल रहा है।

मंजूरी मिलते ही 128 बाद होगी क्रिकेट की वापसी

यदि मंजूरी मिल जाती है, तो क्रिकेट 1900 के बाद पहली बार ओलंपिक का हिस्सा होगा। लॉस एंजिल्स ओलंपिक आयोजन समिति ने पुरुषों और महिलाओं की श्रेणियों में छह-टीम टूर्नामेंट का प्रस्ताव दिया है, जिसकी मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका करेगा, हालांकि इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। टीमों और योग्यता प्रक्रिया पर बाद में निर्णय लिया जाएगा।

अभी विस्तार से चर्चा नहीं

आईओसी के खेल निदेशक किट मैककोनेल ने कहा, “प्रस्ताव टीम गेम्स में प्रति इवेंट छह टीमें रखने का है। टीमों की संख्या और योग्यता पर अभी विस्तार से चर्चा नहीं हुई है, यह 2025 के आसपास तय किया जाएगा। अभी यह प्रस्ताव स्तर पर ही है। इस पर पहले आईओसी सत्र में चर्चा की जाएगी।

IOC करेगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के साथ मिलकर काम

उन्होंने कहा कि आईओसी क्रिकेट को उसके पारंपरिक गढ़ों से आगे ले जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के साथ मिलकर काम करेगी। उन्होंने कहा कि जैसा कि हम सभी खेलों में करते हैं, हम वैश्विक संस्था के साथ मिलकर काम करेंगे, हम राष्ट्रीय संघों के साथ काम नहीं करते हैं। हम यह देखने के लिए अंतरराष्ट्रीय महासंघों के साथ मिलकर काम करते हैं कि क्रिकेट को दुनिया भर में कैसे और लोकप्रिय बनाया जा सकता है।