दुनियाभर में अवैध पुलिस स्टेशन खोल रहा चीन, कई देश भी दे रहे उसका साथ

चीन ने दुनिया भर में कई अवैध पुलिस स्टेशन खोले हैं। ये खबरें ऐसे समय में सामने आई हैं जब पश्चिमी देश अमेरिका के साथ…

china news, world news, asia news, china,

चीन ने दुनिया भर में कई अवैध पुलिस स्टेशन खोले हैं। ये खबरें ऐसे समय में सामने आई हैं जब पश्चिमी देश अमेरिका के साथ मिलकर चीन पर शिकंजा कसने का प्रयास कर रहे हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि चीन ने कनाडा और आयरलैंड में भी अवैध पुलिस स्टेशन खोले हैं। रिपोर्ट के अनुसार, चीन द्वारा पुलिस स्टेशन खोलने से मानवाधिकार प्रचारकों में चिंता पैदा हो गई है।

स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया गया कि सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो से संबद्ध कई अवैध पुलिस सर्विस स्टेशन पूरे कनाडा में फैले हैं। इन पुलिस स्टेशनों को चीन के विरोधियों को दबाने के लिए स्थापित किया गया है।

यह भी पढ़ें: IRCTC: ट्रेन लेट हो जाए तो फ्री मिलेंगे चाय,कॉफी और खाना, आप भी ऐसे मांग सकते हैं

रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से तीन तो केवल ग्रेटर टोरंटो एरिया में स्थित हैं। चीन इन अवैध पुलिस स्टेशनों से कुछ देशों में चुनावों को प्रभावित कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी और यूके जैसे देशों में भी चीनी पुलिस थानों के लिए जरूरी व्यवस्था बनाई गई है।

चीन में सुरक्षा के नाम पर व्यापक दुर्व्यवहार

मानवाधिकार प्रचारकों ने चीन पर सुरक्षा के नाम पर देश भर में व्यापक दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है, जिसमें लोगों को नजरबंदी शिविरों में कैद करना, परिवारों को जबरन अलग करना और जबरन नसबंदी करना शामिल है। आरोपों पर चीन ने कहा है कि ये फैसिलिटी व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण केंद्र हैं जो अतिवाद का काउंटर करने और आजीविका में सुधार करने के लिए जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें: अब नहीं मंडराएगा धरती पर खतरा, नासा ने एस्टेरॉयड से टकराया यान

21 देशों में स्थापित किए 30 स्टेशन

रिपोर्ट के अनुसार, फू जौ (चीनी शहर) पुलिस का कहना है कि उसने पहले ही 21 देशों में ऐसे 30 स्टेशन खोले हैं। मजे की बात ये है कि यूक्रेन, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी और यूके जैसे देशों में चीनी पुलिस थानों के लिए ऐसी व्यवस्था है और इनमें से अधिकांश देशों के नेता सार्वजनिक मंचों पर चीन के उदय और उसके बिगड़ते मानवाधिकार रिकॉर्ड पर सवाल उठाते हैं। लेकिन दसरी तरफ खुद चीन को उसके विरोधियों को दबाने का मौका दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *