ब्रिटेन: सुनक चल रहे आगे, बोरिस भी ज्यादा पीछे नही, कल पर्चा दाखिल करेंगे जॉनसन

लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। इसके बाद बोरिस जॉनसन हैं जो ट्रस से पहले देश की सत्ता को संभाल चुके हैं।

Britain PM election, britian politics, britain PM voting, boris johnson, rishi sunak,

प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन की राजनीति एक बार फिर से करवट बदलने लगी है। ऊंट किस करवट बैठेगा यह देखने लायक होगा। पूरा पिक्चर ही अभी बाकी है। ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी फिर से चुनाव कराने जा रही है ताकि नया नेता चुना जा सके। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। इसके बाद बोरिस जॉनसन हैं जो ट्रस से पहले देश की सत्ता को संभाल चुके हैं।

आनन-फानन में जॉनसन शनिवार को ब्रिटेन लौट चुके हैं। वो अपने परिवार के साथ डोमिनिकन रिपब्लिक में थे। बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने के बाद एक सांसद बने रहे। उन्होंने इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं, लेकिन संसद में उनके सहयोगी समर्थन जुटाने के लिए प्रयासरत हैं।

यह भी पढ़ें: अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्द शुरू होगी खुदाई

इस बीच जॉनसन की यूके में वापसी इस बात का संकेत देती है कि वो भी मैदान में उतरने जा रहा है। सोमवार तक प्रधानमंत्री पद उम्मीदवार को नामांकन करना है। ऐसे में संभावना है कि रविवार तक बोरिस जॉनसन खुद ही मैदान में उतरने की घोषणा कर सकते हैं।

सट्टेबाजों की दूसरी पसंद जॉनसन

जॉनसन से जुड़े एक राजनीतिक सहयोगी ने बताया कि वे चुनाव लिए तैयार हैं। बोरिस जॉनसन सट्टेबाजों की दूसरी पसंद बने हुए हैं हालांकि पहले नंबर ऋषि सुनक चल रहे हैं। अगर सोमवार को दोपहर दो बजे तक के वल एक उम्मीदवार नामांकन दाखिल करता है तो पार्टी को उसी दिन शाम तक नया नेता मिल जाएगा। यदि दो अंतिम उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होता है तो नया प्रधानमंत्री अगले शुक्रवार तक बनने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *