रिसर्च में हुआ खुलासा, सिर्फ इतने कदम चलने से रहेंगे स्वस्थ और खुश, पुरानी बीमारियां भी दूर रहेंगी

चलने से मानसिक स्वास्थ्य भी सही रहता है। इनके अलावा जोड़ों के दर्द में कमी आती है, मूड भी सही रहता है। हार्वर्ड हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, 21 मिनट की दैनिक सैर आपके हृदय रोग के जोखिम को 30% तक कम कर देती है।

health news in hindi, health tips in hindi, how to be fit, fitness tips in hindi,

काफी लंबे समय तक मेडिकल एक्सपर्ट्स और हेल्थ सेक्टर से जुड़े लोगों का मानना था कि एक दिन में लगभग 10,000 कदम चलने से व्यक्ति बिल्कुल सही रहता है और छोटी-मोटी बीमारियां उससे दूर रहती हैं। लेकिन पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर के फिजिशिनय कैथरीन हेगन वर्गो ने बताया कि ऐसा होना जरूरी नहीं है वरन रोजाना 8,200 कदम चलना पर्याप्त है। ऐसा करने से पुरानी बीमारियों का असर भी कम होता है और संक्रामक बीमारियां से भी बचे रहते हैं।

हाल ही में हुए एक अध्ययन में फिटबिट फिटनेस ट्रैकर्स से कलेक्ट किए गए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड का उपयोग करके 41 से 67 वर्ष की आयु के 6,042 लोगों पर एक शोध किया गया। शोध में भाग लेने वाले लोगों का पिछले 4 वर्षों का हेल्थ रिकॉर्ड देखा गया और उनकी दिनचर्या पर नजर रखी गई।

यह भी पढ़ेंः सर्दियों के मौसम में आंवले से कर लें दोस्ती, रखेगा आपको एकदम फिट

इस अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 8,200 कदम चलने से मोटापा, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, स्लीप एपनिया और प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार होने की संभावनाएं कम होती हैं। रोजाना 8,000 से 9,000 कदम चलने से डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर का रिस्क भी कम होता है। सबसे बड़ी बात, रिसर्चर्स ने पाया कि इतना चलने से मानसिक स्वास्थ्य भी सही रहता है। इनके अलावा जोड़ों के दर्द में कमी आती है, मूड भी सही रहता है। हार्वर्ड हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, 21 मिनट की दैनिक सैर आपके हृदय रोग के जोखिम को 30% तक कम कर देती है।

कैसे चल सकते हैं रोजाना 8,200 स्टेप्स

अध्ययन में शामिल शोधार्थियों ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि आप एक बार में ही 8200 स्टेप्स चलें, बल्कि आप पूरे दिन में अलग-अलग टाइम पर, अलग-अलग शेड्यूल्स में भी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। आप सुबह मोर्निंग वॉक और इवनिंग वॉक कर सकते हैं, दिन में जब भी फोन पर बात करें, उस टाइम टहल सकते हैं। या फिर पूरे दिन में एक ही बार में लंबी पैदल दौड़ लगा सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ेंः अगली महामारी आएगी आर्कटिक से…जो होगी कोरोना से भी भयानक

आप चाहें तो घर के आसपास छोटे-छोटे कामों को करने के लिए भी पैदल ही जा सकते हैं। इसी तरह सब्जी लाना, दूध लाना या दोस्तों के साथ बातें करते हुए चलना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप अपने घर की छत पर टहलते हुए भी स्टेप्स पूरे कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *