यूक्रेन पर रूस का सबसे बड़ा हवाई हमला, 150 से ज्यादा मिसाइलें दागीं, 30 की मौत

नए साल की शुरुआत से पहले शांति की उम्मीदों के बीच रूस की ओर से यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया गया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने 150 से ज्यादा हवाई हमले किए। 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

Russian Missile Attacks | Sach Bedhadak

कीव। नए साल की शुरुआत से पहले शांति की उम्मीदों के बीच रूस की ओर से यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया गया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने 150 से ज्यादा हवाई हमले किए। यूक्रेनी राष्ट्रपति के मुताबिक रूस ने लगभग सभी हथियार का इस्तेमाल कर लिया है। यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि रूसी सेना ने कीव में आवासीय इमारतों को मिसाइलों से निशाना बनाया है। इसमें 30 नागरिकों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं। शहर के सैन्य प्रशासन ने बताया कि राजधानी में 10 लोग मलबे के नीचे दब गए। वहीं, गवर्नर ने बताया कि निप्रो शहर में एक प्रसूति वार्ड क्षतिग्रस्त हो गया लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

यह खबर भी पढ़ें:-मानव तस्करी के संदेह में रोका गया था, भारत रवाना हुआ फ्रांस में खड़ा विमान

इस बीच, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने यूक्रेन के सहयोगी देशों से समर्थन बढ़ाने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा, लाखों यूक्रेनी लोग शुक्रवार को विस्फोट के धमाकों से जागे। मैं चाहता हूं कि यूक्रेन में विस्फोटों की ये आवाजें पूरी दुनिया में सुनी जाएं। यह हमला साल के अंत में ऐसे समय में हुआ है, जब रूस के साथ युद्ध में करीब दो साल बाद भविष्य में पश्चिम की ओर से सेना और वित्तीय मदद को कर अनिश्चितता बनी हुई है।

देश के कई हिस्सों में बिजली की कटौती

ऊर्जा मंत्रालय ने दक्षिणी ओडेसा, पूर्वोत्तर खार्किव, मध्य निप्रो पेत्रोव्स्क और मध्य कीव केक्षेत्रों में बिजली कटौती की जानकारी दी। यूक्रे न कई हफ्तों से चेतावनी दे रहा है कि रूस देश की ऊर्जा प्रणाली पर बड़ा हवाई हमला करने के लिए मिसाइलों का भंडारण कर सकता है। पिछले साल लाखों लोग अंधेरे में डूब गए थे, जब रूसी बलों ने पावर ग्रिड पर हमला किया था

राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा…सैन्य प्रतिष्ठानों को बनाया निशाना

राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने टेलीग्राम मैसेंजर पर कहा कि रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद हर चीज से हमला किया। लगभग 110 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से अधिकांश को मार गिराया गया। यूक्रेन की वायुसेना कमांडर माइकोल ओलेशचुक ने टेलीग्राम मैसेंजर पर इसे 2022 में रूसी हमले के बाद से अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला करार दिया। वहीं सेना प्रमुख जनरल वैलेरी जालुझनी ने कहा कि हमले में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, औद्योगिक और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया। रूस की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-विशेष वस्तुएं भेजेगा नेपाल, जानकी मंदिर से अयोध्या आएंगे उपहार, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह