जानिए…कौन है ओडिशा के IPS उत्‍कल रंजन साहू? जिन्हें बनाया गया राजस्थान का नया कार्यवाहक DGP

राजस्‍थान पुलिस महानिदेशक आईपीएस उमेश मिश्रा के वीआरएस लेने के बाद अब आईपीएस उत्‍कल रंजन साहू को राजस्‍थान का कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है।

IPS Utkal Ranjan Sahu

IPS Utkal Ranjan Sahu : जयपुर। राजस्‍थान पुलिस महानिदेशक आईपीएस उमेश मिश्रा के वीआरएस लेने के बाद अब आईपीएस उत्‍कल रंजन साहू को राजस्‍थान का कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। जयपुर पुलिस मुख्यालय में कार्यवाहक डीजीपी यूआर साहू ने शनिवार को पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर डीजी राजीव शर्मा, एडीजी गोविन्द गुप्ता, एडीजी संजीव नार्जरी, एडीजी वीके सिंह सहित कई पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

बता दें कि राजस्‍थान की भजन लाल शर्मा सरकार के मंत्रिमंडल गठन से एक दिन पहले ही आईपीएस उमेश मिश्रा ने वीआरएस लेकर सबको चौंका दिया था। उमेश मिश्रा पूर्व सीएम अशोक गहलोत के चहेते अफसरों में से एक थे। गहलोत सरकार में पुलिस महानिदेशक बने उमेश मिश्रा ने शुक्रवार दोपहर बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया, जिसे भजनलाल सरकार ने तत्काल मंजूर कर लिया। इसके बाद राज्य सरकार के कार्मिक विभाग ने सीनियर आईपीएस उत्कल रंजन साहू को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक बनाया है। साहू वर्तमान में होमगार्ड डीजी हैं जिन्हें अब डीजीपी का अतिरिक्त चार्ज सौंपा गया है।

मिश्रा से सीनियर हैं साहू

आईपीएस उमेश मिश्रा वर्ष 1989 बैच के अफसर हैं। पूर्ववर्ती गहलोत सरकार ने वरिष्ठता लांघते हुए पुलिस महानिदेशक बना दिया था। वर्तमान में सबसे सीनियर आईपीएस यूआर साहू हैं, जो वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वर्ष 1989 बैच के आईपीएस अफसर भूपेंद्र कुमार दक भी उमेश मिश्रा के बैच के हैं और उम्र में बड़े होने के कारण वे मिश्रा से वरिष्ठ माने जाते हैं। इन दो सीनियर अफसरों को दरकिनार करते हुए गहलोत सरकार ने उमेश मिश्रा को 27 अक्टूबर 2022 को डीजीपी बना दिया था।

कौन है आईपीएस उत्‍कल रंजन साहू ?

उत्कल रंजन साहू का जन्म 20 जून 1964 को ओडिशा में हुआ। वे मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं और 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वो बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रहे है। उन्होंने ओडिशा से प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद एम.टेक. (इंजी. भूविज्ञान) की पढ़ाई की। साहू ने अपनी पुलिस सेवा की शुरुआत 18 नवंबर 1991 को जोधपुर एएसपी पद से शुरू की थी। वो सीकर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, धौलपुर व जोधपुर जिले में एसपी भी रह चुके है। उत्कल रंजन साहू को जून 2020 में ही डीजी रैंक पर प्रमोशन मिला था। इससे पहले वो करीब ढाई डीजी होमगार्ड पद पर तैनात थे। वो अभी राजस्थान पुलिस में महानिदेशक एवं कमांडेंट जनरल, होम गार्ड्स पद पर सेवाएं दे रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-नए साल में झीलों की नगरी उदयपुर को मिलेगी दो बड़ी सौगात…जानिए क्या है ये प्रोजेक्ट?