ग्रीस में 40 साल बाद पहुंचा कोई भारतीय PM, ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ से किया पीएम मोदी का सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे पर ग्रीस में हैं। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। PM मोदी ने ‘टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर’ पर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले भारतीय मूल के लोगों ने उनका स्वागत किया था। ग्रीस ने इसके लिए पीएम मोदी को “ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर पुरस्कार” देकर सम्मानति किया।

sb 2 14 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे पर ग्रीस में हैं। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। PM मोदी ने ‘टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर’ पर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले भारतीय मूल के लोगों ने उनका स्वागत किया था। ग्रीस ने इसके लिए पीएम मोदी को “ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर पुरस्कार” देकर सम्मानति किया। ग्रीस की राष्ट्रपति कैटेरिना सकेलारोपोलू ने एथेंस में पीएम मोदी को यह सम्मान दिया। बता दें कि यह ग्रीस का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा सम्मान है।

PM मोदी ने किया आभार व्यक्त

ग्रीस के एथेंस में PM मोदी ने कहा कि मैं द ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से मुझे सम्मानित करने के लिए हेलेनिक गणराज्य के लोगों और राष्ट्रपति के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। मैंने 140 करोड़ भारतीयों की तरफ से इसे स्वीकार किया और आभार व्यक्त किया।

40 साल बाद ग्रीस पहुंचा कोई भारतीय PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- 40 साल के लंबे अंतराल के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री ग्रीस आए हैं। फिर भी ना तो हमारे संबंधों की गहराई कम हुई ना ही रिश्तों की गर्मजोशी में कमी है। इसलिए आज पीएम(ग्रीस) और मैंने भारत-ग्रीस संबंधों को रणनीतिक स्तर पर ले जाने का फैसला किया है।

हमने रक्षा और सुरक्षा, बुनियादी ढांचे, कृषि, शिक्षा, नई और उभरती प्रौद्योगिकी और कौशल विकास के क्षेत्रों में अपना सहयोग बढ़ाने और अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का निर्णय लिया है।

PM मोदी का भव्य स्वागत

40 साल बाद ग्रीस में कोई भारतीय प्रधानमंत्री पहुंचे । इसको लेकर भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा ग्रीस के एथेंस में भारतीय समुदाय के लोगों ने PM मोदी का भव्य स्वागत किया। पीएम मोदी ने ट्वीटर पर भारतीय समुदाय के साथ फोटो शेयर का पंजाबी भाषा में संदेश लिखा है।

प्रशस्ति पत्र में क्या लिखा

प्रशस्ति पत्र में ग्रीस की ओर से पीएम मोदी के लिए कहा गया कि वे एक ऐसे राजनेता हैं जिन्होंने अपने देश की वैश्विक पहुंच को बढ़ावा दिया है और जो भारत की आर्थिक प्रगति और समृद्धि के लिए व्यवस्थित रूप से काम करते हैं, साहसिक सुधार लाते हैं। एक राजनेता जो पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष प्राथमिकताओं में लेकर आए हैं।

‘नए भारत’ की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रतीक

पीएम मोदी को मिले इस सम्मान के बाद राजस्थान बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने ट्वीट कर लिखा- प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी को एथेंस में ग्रीक राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू द्वारा “ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर” से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार विश्व पटल पर ‘नए भारत’ की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *