Mera Bill Mera Adhikar : मोदी सरकार बांट रही है 1 करोड़ रुपए तक का नकद ईनाम, जानिए पूरा प्रोसेस

Mera Bill Mera Adhikar : मोदी सरकार ने खुदरा और थोक कारोबारियों के बीच जीएसटी बिल के चलन को बढ़ाने के लिए ‘मेरा बिल मेरा…

RBI 1 | Sach Bedhadak

Mera Bill Mera Adhikar : मोदी सरकार ने खुदरा और थोक कारोबारियों के बीच जीएसटी बिल के चलन को बढ़ाने के लिए ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ स्कीम की शुरुआत की है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को इस योजना के बारे में ऐलान करते हुए बताया है कि इसके माध्यम से हर महीने में 1-1 करोड़ के 2 बंपर इनाम दिए जायेंगे। वहीं 10-10 हजार से लेकर 10-10 लाख रुपए के कई और इनाम भी प्रतिभागियों को दिए जाएंगे। बता दें कि यह स्कीम 1 सितंबर 2023 को पायलट आधार पर लॉन्च किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2023: भारतीय टीम करेगी बड़ा धमाका, एशिया कप में बस नेपाल से मैच हो जाने दीजिए

ast 01 | Sach Bedhadak

10 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक को मिलेगा नकद इनाम
वित्त मंत्रालय ने इस स्कीम की अपटेड देते हुए कहा है कि हर महीने जीएसटी बिल अपलोड करने वाले लोगों में से 800 लोगों को 10000 रुपए का इनाम दिया जायेगा। वहीं 10 ऐसे भाग्यशाली लोग होंगे जिन्हें 10-10 लाख रुपए का इनाम दिया जायेगा। यदि हम बंपर इनाम की बात करें तो इसे तिमाही के आधार पर निकाला जायेगा। बंपर इनाम का लाभ तिमाही में अपलोड किए गए किसी भी बिल के प्रतिभागी को मिल सकता है।

इस खास स्कीम से मिलेगा यह फायदा
‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ स्कीम को विशेषतौर पर इसलिए लॉन्च किया गया है ताकि इसके माध्यम से ग्राहकों को जीएसटी बिल या इनवॉयस लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इससे मोदी सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी।

बता दें कि इस स्कीम को देश के कई राज्यों में लॉन्च किया गया है। जिसमें असम, हरियाणा, गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन और दीव के लिए लॉन्च किया गया है। मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का लाभ उठाने के लिए अपलोड किए गए इनवॉइस में जीएसटीआईएन इनवॉइस नंबर, भुगतान की गई राशि, टैक्स रकम, इनवॉयस की तिथि और राज्य और केंद्र शासित प्रदेश का नाम दर्ज होना जरूरी है।

ऐसे करें बिल अपलोड
बिल अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ ऐप को आईओएस और एंड्रॉयड से डाउनलोड करें। इसके बाद web.merabill.gst.gov.in पर भी विजिट कर सकते हैं। बता दें कि यहां पर कम से कम 200 रुपए तक के बिल को अपलोड किया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि एक महीने में एक यूजर अधिकतम 25 बिल तक अपलोड कर सकता है।

विजेताओं को ईनाम लेने के लिए दिखाने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स
वित्त मंत्रालय ने सूचना दी है कि जिन विजेताओं को ईनाम मिलेगा, उन विजेता को पैन नंबर, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स को ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ ऐप पर अपलोड करना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि यह डिटेल्स पुरस्कार के ऐलान के 30 दिनों के भीतर देना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *