हनुमान जन्मोत्सव पर मेहंदीपुर बालाजी में उमड़ा श्रद्धालुओं का जन सैलाब, रखे गए ये खास कार्यक्रम

Hanuman Janmotsav : मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव पर उमड़ा श्रद्धालुओं का जन सैलाब। देश के कोने-कोन से पहुंचे लोग।

mehandipur balaji in dausa | Sach Bedhadak

Hanuman Janmotsav : राजस्थान के दौसा जिले स्थित आस्थाधाम मेहंदीपुर बालाजी में मंगलवार को हनुमान जयंती बड़े धूमधाम से मनाया गया। यहां दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व यूपी समेत अन्य जिलों से भारी तादाद में श्रद्धालु बालाजी धाम पहुंचे। जहां सुबह महाआरती का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सवा 7 बजे सिद्धपीठ बालाजी मंदिर ट्रस्ट के पीठीधीश्वर महंत डॉक्टर नरेशपुरी महाराज द्वारा बालाजी महाराज की महाआरती की गई। महाआरती के बाद बालाजी को चूरमे सहित छप्पनभोग महाप्रसादी का भोग लगाया गया।

यह खबर भी पढ़ें:-हनुमान जयंती आज :भद्रावास योग में होगा राम भक्त हनुमान का जन्मोत्सव

बालाजी महाराज को कराया पंचामृत से अभिषेक

अल सुबह बालाजी महाराज का पंचामृत से अभिषेक कराकर सोने का चोला चढ़ाया गया। साथ ही फूल बंगला झांकी के साथ छप्पनभोग की झांकी सजाई गई। जन्मोत्सव पर बालाजी को चूरमा, लड्‌डू, बर्फी, छप्पनभोग, मिश्री, मेवा का विशेष भोग लगाया गया। महाआरती के दौरान श्रद्धालुओं ने जय श्रीराम व बालाजी महाराज के जमकर जयकारे लगाए।

सजावट ने किया चकाचौंध

बालाजी महाराज के जन्मोत्सव को लेकर मंदिर ट्रस्ट की और से मेहंदीपुर बालाजी क्षेत्र के करीब 5 किलोमीटर क्षेत्र में भव्य सजावट करवाई गई। दर्जन भर कारीगर ने मिलकर मंदिर के अंदर बाहर सजावट कर भव्य रूप दिया। साथ ही मंदिर परिसर में एलईडी लाइट, पर्दे व फूल बंगला झांकी, गुब्बारे सहित मंदिर के बाहरी आवरण पर हनुमानजी की बाल लीलाओं को मूर्ति स्वरूप दर्शाया गया। वहीं गर्भगृह में बालाजी महाराज की मनमोहक फूल बंगला झांकी सजाई गई। साथ ही मंदिर ट्रस्ट की ओर से महाआरती से पहले श्रद्धालुओं के ऊपर ड्रोन के जरिए पुष्पवर्षा की गई।

पुलिस ने संभाली सुरक्षा की कमान

हनुमान जन्मोत्सव पर देशभर से बड़ी संख्या में पधारे श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था पुलिस ने संभाली। करीब 500 पुलिस के जवान और मंदिर ट्रस्ट के करीब 150 सुरक्षागार्ड कस्बे में तैनात रहे। लगातार सीसीटीवी कैमरों से श्रद्धालुओं पर निगरानी रखी गई।

यह खबर भी पढ़ें:-नागपुर में हुआ ‘सेल्फ रियलाइजेशन विद विनायक कार्यक्रम, स्पीकर विनायक शर्मा बोले- ‘मन के गुलाम नहीं, मन के राजा बनो’