हनुमान जयंती आज :भद्रावास योग में होगा राम भक्त हनुमान का जन्मोत्सव

Hanuman Jayanti : राम भक्त के रूप में हनुमान जी का जन्म उत्सव आज देश भर में हर्षोल्लाह उसके साथ मनाया जा रहा है.इस बार…

Untitled design 1 6 | Sach Bedhadak

Hanuman Jayanti : राम भक्त के रूप में हनुमान जी का जन्म उत्सव आज देश भर में हर्षोल्लाह उसके साथ मनाया जा रहा है.इस बार हनुमान जी का जन्मोत्सव दुर्लभ भद्राबस योग मनेगा. घरों से लेकर मंदिरों में विभिन्न धार्मिक आयोजन भी किया जा रहे हैं. पंडित घनश्याम शर्मा ने बताया कि चित्र पूर्णिमा पर इस बार भद्रावास योग का निर्माण हो रहा है.

यह योग संध्या काल से 4:25 बजे तक रहेगा. इसमें भद्रा पताल लोक में रहेगी. शास्त्रनुसार भद्रा पताल लोक से स्वर्ग में रहने के दौरान पृथ्वी वासियों का कल्याण होता है. पूर्णिमा पर हनुमान जी के साथ भगवान राम व विष्णु की भी पूजा करने पर विशेष फलदाई होगा. जिले व प्रदेश के कई प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में दिनभर सुंदरकांड गायन पर रात्रिकालीन भजन संध्या का आयोजन होगा. इस दिन भक्त गाजे बाजे से निशान पद यात्रा भी निकाल कर पूरे वातावरण को भक्ति में बना देते हैं.

चित्रा नक्षत्र में वज्र योग

हनुमान जन्मोत्सव पर वर्षों बाद इस बार मंगलवार को चित्रा नक्षत्र और वज्र योग का सहयोग भी बन रहा है.
पंडित घनश्याम शर्मा ने बताया कि चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हनुमान जी के मंदिरों में सुंदरकांड, हनुमान चालीसा व बजरंग बाण के पाठ करने चाहिए. हनुमान जी को गुड़, चने, केले का भोग लगाकर बंदरों को खिलाने पर अभीष्ट फल की प्राप्ति होगी, इसके अलावा बालाजी को चूरमें व बूंदी में लड्डुओं का भोग और सिंदरी चोला चढ़ाना भी कल्याणकारी होता है.