5 से 15 अगस्त तक इन फेमस जगहों पर फ्री एंट्री, जानिए कौन-कौन से स्थल हैं शामिल

ASI ने आज एक आदेश जारी करते हुए ताजमहल, कुतुबमीनार समेत सभी संरक्षित स्मारकों पर मुफ्त में घूमने का मौका दिया है। लेकिन यह फ्री…

taz 2 | Sach Bedhadak

ASI ने आज एक आदेश जारी करते हुए ताजमहल, कुतुबमीनार समेत सभी संरक्षित स्मारकों पर मुफ्त में घूमने का मौका दिया है। लेकिन यह फ्री एंट्री 5 से 15 अगस्त तक ही लागू होगी। दरअसल इस साल देश की आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसलिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ASI यानी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पर्यटकों के लिए देश के सभी ऐतिहासिक स्थलों और सरंक्षित स्मारकों पर फ्री एंट्री का तोहफा दिया है।

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने ASI के आदेश की प्रति ट्वीट कर ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव ( Azadi Ka Amrit Mahotsav ) के तहत इस स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day ) देश के सभी ऐतिहासिक और संरक्षित स्मारकों, इमारतों में पर्यटकों की एंट्री 5 से 15 अगस्त यानी 10 दिनों के लिए फ्री हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से हर घर तिरंगा अभियान ( Har Ghar Tiranga Campaign ) भी चलाया जा रहा है। जिसके तहत 13 से 15 अगस्त तक देश के हर में तिरंगा फहराने की अपील की गई है। इसके अलावा उन्होंने सोशल मीडिया यूजर्स से भी अपील की है कि वे आजादी का अमृत महोत्सव ( Azadi ka Amrit Mahotsav ) मना रहे इस स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर पर तिरंगे की फोटो लगाएं।

इन स्मारकों औऱ इमारतों में ताजमहल, कुतुबमीनार, चारमीनार, विक्टोरिया मेमोरियल, मुंबई का इंडिया गेट, जयपुर का हवा महल, जंतर-मंतर, दिल्ली का लोटस टेंपल, मुंबई का शिवाजी टर्मिनल, कर्नाटक का मैसूर पैलेस, अमृतसर का गोल्डन टेंपल, एमपी का सांची स्तूप जैसी कई इमारतेें शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *