अब नहीं खरीद पाएंगे सस्ता iPhone, भारत सरकार के एक फैसले ने तोड़ा लाखों युवाओं का सपना

यदि आप भी सस्ता Apple iPhone खरीदने का सपना देख रहे हैं तो अब आपका यह सपना शायद ही पूरा होगा।

Refurbished iPhone, Refurbished Apple iPhone, Apple iPhone, iPhone 14,

यदि आप भी सस्ता Apple iPhone खरीदने का सपना देख रहे हैं तो अब आपका यह सपना शायद ही पूरा होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत सरकार ने ऐप्पल द्वारा भारत में रीफर्बिश्ड आईफोन बेचने की स्कीम को अप्रुवल देने से मना कर दिया है। ऐसे में कंपनी अपने अमरीका और यूरोप से इम्पोर्ट किए गए रिफर्बिश्ड फोन भारत में नहीं बेच पाएगी।

क्या होते हैं Refurbished iPhone?

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि Refurbished iPhone क्या होते हैं। दरअसल जब हम खरीदारी करते हैं तो कई बार ऐसे प्रोडक्ट्स आ जाते हैं जिनमें कुछ डिफेक्ट होता है। कंपनी उन प्रोडक्ट्स को रिप्लेस करके ग्राहकों को नया प्रोडक्ट दे देती है और उन वापिस लिए गए प्रोडक्ट्स को कंपनी वापिस चेक करके मार्केट में कम कीमत में बेच देती है। Refurbished iPhone भी इसी तरह के प्रोडक्ट्स हैं। एक तरह से इन्हें पुराने या सेकंड हैंड iPhone भी कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 1 सेकेंड में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन, जल्द आएगी Fast Charging टेक्नोलॉजी

इसलिए भारत सरकार रोकना चाहती है Refurbished iPhone की बिक्री

काफी समय से Apple केन्द्र सरकार के साथ अपने रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स बेचने के लिए बात कर रहा था परन्तु सरकार ने अभी तक कंपनी को अनुमति नहीं दी है। सरकार का मानना है कि यदि एक कंपनी को इस तरह के प्रोडक्ट्स बेचने की अनुमति दी जाती है तो बाकी कंपनियों के लिए भी ऐसे प्रोडक्ट्स बेचने के लिए दरवाजे खुल जाएंगे जिससे आने वाले समय में ई-कचरे की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। इस ई-कचरे का निस्तारण करना भी अपने आप में जटिल मुद्दा हो जाएगा जिसके लिए कड़े कदम उठाने होंगे।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp पर खरीद पाएंगे किराने का सामान भी, JioMart ने की पार्टनरशिप

ऐप्पल रिफर्बिश्ड आईफोन बेच कर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपना बिजनेस शेयर बढ़ाना चाह रही थी जो अब संभव नहीं हो पाएगा। हालांकि ऐसे में लोग पुराने की बजाय नए प्रोडक्ट्स खरीदने में रुचि लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *