WhatsApp यूजर्स के मैसेज, ऑडियो-वीडियो कॉल हो रहे हैं रिकॉर्ड! बचने के लिए रखें ये सावधानी

क्या आप जानते हैं कि WhatsApp पर यूजर्स जो भी मैसेज, चेट या ऑडियो-वीडियो कॉल करते हैं, उनकी पूरी रिकॉर्डिंग की जा सकती है? यही नहीं, यही इसके जरिए आपके Gmail के पासवर्ड, बैंक की लॉग-इन डिटेल्स आदि को भी चुराया जा सकता है

WhatsApp, GB WhatsApp, cloned apps, ESET, how to avoid online fraud,

सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp अपने बेहतर फीचर्स के चलते स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक जरूरत बन चुका है फिर चाहे किसी से चैट करनी हो, कोई डॉक्यूमेंट भेजना हो, किसी से ऑडियो या वीडियो कॉल करनी हो। परन्तु क्या आप जानते हैं कि WhatsApp पर यूजर्स जो भी मैसेज, चेट या ऑडियो-वीडियो कॉल करते हैं, उनकी पूरी रिकॉर्डिंग की जा सकती है? यही नहीं, यही इसके जरिए आपके Gmail के पासवर्ड, बैंक की लॉग-इन डिटेल्स आदि को भी चुराया जा सकता है और आपके बैंक अकाउंट पर डाका डाला जा सकता है।

क्लोन्ड WhatsApp बन सकता है आपके लिए खतरा

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ESET ने एक रिपोर्ट जारी कर WhatsApp के क्लोन्ड वर्जन GB WhatsApp और इसके जैसे कई दूसरे ऐप्स को लेकर चेतावनी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन ऐप्स का प्रयोग करना एक तरह से अपनी प्राइवेसी हैकर्स के हाथ में देना है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp से कॉल करने पर देने होंगे पैसे! सरकार जल्दी कर सकती है घोषणा

कंपनी ने बताया कि दुनिया भर के हैकर्स इन दिनों लोकप्रिय ऐप्स के क्लोन्ड वर्जन्स तैयार कर रहे हैं जो दिखने में पूरी तरह से ओरिजनल ऐप की ही तरह दिखते हैं, उन्हीं की तरह इन ऐप्स की भी कलर थीम होती हैं, सारे फीचर्स भी ओरिजनल ऐप जैसे होते हैं लेकिन इनका कंट्रोल पूरी तरह से हैकर्स के हाथ में होता है।

Google Play Store और Apple Store पर नहीं होते ये ऐप्स

ESET ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आम तौर पर ऐसे ऐप्स एंड्रॉयड प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर नहीं होते हैं बल्कि थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म्स के जरिए इंस्टॉल किए जाते हैं। इस कारण इनकी जांच और स्क्रूटनी नहीं हो पाती और ये यूजर के फोन में आसानी से इंस्टॉल हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर ध्यान रखें ये 3 बातें वरना आपका अकाउंट भी हो जाएगा बैन

इन ऐप्स में ओरिजनल ऐप्स के फीचर्स के साथ-साथ कई ऐसे फीचर्स भी मिलते हैं जो यूजर को पता नहीं होते और इन्हीं का फायदा उठाकर हैकर्स क्लोन्ड ऐप्स के जरिए यूजर की पूरी इंफॉर्मेशन चोरी कर लेते हैं, उनकी ऑडियो-वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर लेते हैं और पर्सनल फोटोज, फाइल्स तक अपनी पहुंच बना लेते हैं और उसका मिसयूज करते हैं।

क्या होते हैं क्लोन्ड ऐप्स

ओरिजनल ऐप्स को ही क्रैक कर क्लोन्ड ऐप्स बनाए जाते हैं। इस दौरान ऐप के सिक्योरिटी फीचर्स को हटा कर हैकर्स अपने काम वाले तथा यूजर्स की जासूसी करने वाले फीचर जोड़ देते हैं जिनकी सहायता से वे बाद में यूजर्स की पूरी पर्सनल डिटेल्स चुरा लेते हैं और उसका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं।

कैसे बचाएं खुद को

आप जब भी कोई ऐप इंस्टॉल करें तो केवल Goole Play Store या Apple Store से ही ऐप डाउनलोड करें। कभी भी किसी थर्ड पार्टी का ऐप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल न करें। साथ ही अपने मोबाइल में मौजूद सभी ऐप्स को लेटेस्ट ऐप पर अपडेट रखें ताकि किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *