पेट्रोल-डीजल वाहनों को लेकर नितिन गड़करी का बड़ा बयान, ‘वेस्ट’ का प्रयोग करने की दी सलाह

उन्होंने कहा कि आज हम पराली का प्रयोग कर एक लाख लीटर बायो एथेनॉल बना रहे हैं आने वाले समय में उससे बायो सीएनजी भी बनाई जा सकेगी। केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि यदि देश के अलग-अलग जिलों में इन तकनीकों पर काम किया जाए तो देश में आर्थिक समृद्धि तो आएगी ही, साथ में देश में बड़े पैमाने पर युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

Nitin Gadkari, Ethanol vehicle, Indian Road Congress, transport minister, UP news, petrol price today, diesel price today,

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आम जनता से अपील करते हुए कहा है कि वे पेट्रोल और डीजल व्हीकल्स की बजाय इलेक्ट्रिक, सीएनजी, एथेनॉल और मेथेनॉल से चलने वाले व्हीकल्स यूज करें। इंडियन रोड कांग्रेस (IRC) के 81वें अधिवेशन के उद्घाटन में बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा करने से आम जनता की जेब पर बोझ कम होगा और किराया भी सस्ता होगा। अपने संबोधन में उन्होंने ‘वेस्ट’ मैटेरियल का प्रयोग करते हुए सड़कों का निर्माण करने की भी जरूरत जताई।

यूपी सरकार से किया इलेक्ट्रिक बसें चलाने का आग्रह

गडकरी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह करते हुए कहा कि राज्य को अगले 5 वर्षों में पेट्रोल तथा डीजल पर अपनी निर्भरता पूरी तरह से समाप्त कर लेनी चाहिए। इसके साथ ही उन्हें राज्य में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करना चाहिए, यदि राज्य सरकार ऐसा करती है तो बसों के दाम 25 फीसदी तक घटाए जाने के बाद भी सरकार राज्य में लंदन जैसी सड़कों का निर्माण किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: पूरे देश में 2.4 करोड़ Ration Card हुए रद्द, अभी भी 70 लाख पर लटकी है तलवार

11 अप्रैल को करेंगे बॉयो एथेनॉल से चलने वाला व्हीकल

गड़करी ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे 11 अक्टूबर को एक ऐसा व्हीकल लॉन्च करना है जो पूरी तरह से बॉयो एथेनॉल से चलता है। उन्होंने कहा कि आज हम पराली का प्रयोग कर एक लाख लीटर बायो एथेनॉल बना रहे हैं आने वाले समय में उससे बायो सीएनजी भी बनाई जा सकेगी।

केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि यदि देश के अलग-अलग जिलों में इन तकनीकों पर काम किया जाए तो देश में आर्थिक समृद्धि तो आएगी ही, साथ में देश में बड़े पैमाने पर युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पुरानी गाड़ी बेचते समय भूल कर भी न करें यह गलती, वरना लुट जाएगा बैंक बैलेंस

8000 करोड़ रुपयों की सड़क परियोजनाओं की भी घोषणा की

गड़करी ने अपने संबोधन में राज्य के लिए 8000 करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाओं की घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 2024 समाप्त होने से पहले यूपी में लगभग 5 लाख करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाएं होंगी। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य यूपी की सड़कों को अमरीका जैसी बनाने का लक्ष्य है और इसके लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *