Mileage Tips इन 4 टिप्स से मिलेगी धुंधाधार माइलेज, एक रुपया भी खर्च नहीं होगा

ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स के अनुसार आप कुछ बहुत ही आसान सी Mileage Tips अपना कर भी अपने व्हीकल की माइलेज बढ़ा सकते हैं।

Mileage Tips, how to get best mileage, automobile news in hindi,

Mileage Tips: देश में पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच ज्यादा माइलेज वाली गाड़ियों की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है। ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स के अनुसार आप कुछ बहुत ही आसान सी Mileage Tips अपना कर भी अपने व्हीकल की माइलेज बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है केवल अपनी ड्राईविंग के तरीके को बदलना है। यहां जानिए ऐसी ही 5 टिप्स जिनकी मदद से आपकी कार का माइलेज बढ़ सकता है।

Mileage Tips 1 – लगातार एक ही स्पीड़ मेंटेन करें

गाड़ी की माइलेज पूरी तरह से उसकी स्पीड पर निर्भर करती है। यदि आप लगातार 40 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चलाएंगे तो व्हीकल ज्यादा माइलेज देगा। इससे ऊपर स्पीड पर गाड़ी चलाना या उसकी स्पीड में बार-बार बदलाव करना माइलेज के साथ-साथ उसके इंजन पर भी बुरा असर डालता है।

यह भी पढ़ें: 1 रुपए से आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए, बस ये शर्त पूरी करनी होगी

Mileage Tips 2 – ब्रेक का प्रयोग कम से कम करें

बार-बार ब्रेक का प्रयोग करने से भी माइलेज कम होती है। कोशिश करें कि आप अपने से आगे वाली गाड़ी से एक सेफ दूरी मेंटेन करके चलें। यदि रास्ते में कोई स्पीड़ ब्रेकर या गड्डा आ रहा है तो अचानक ब्रेक लगाने की जगह पहले ही उसकी स्पीड कम कर लें।

यह भी पढ़ें: सरकारी योजना में 500 रु. लगाकर 40 लाख रुपए तक वापिस पाएं – PPF Account Scheme

Mileage Tips 3 – क्रूज कंट्रोल फीचर भी काम में लें

इसे एक तरह से ऑटोमेटिक ड्राइविंग का विकल्प माना जा सकता है। इसके जरिए आप कार की स्पीड सेट कर देते हैं और फिर गाड़ी उसी रफ्तार से चलती रहती है। इस फीचर का इस्तेमाल हाईवेज पर खास तौर से किया जाता है। इस फीचर से माइलेज भी अच्छा मिलता है।

Mileage Tips 4 – गियर का सही तरह से उपयोग करें

जब भी व्हीकल चलाएं तो गियर बॉक्स का सही तरह से इस्तेमाल करें। कम स्पीड पर हाई गियर और हाई स्पीड पर लो गियर काम लेने से पेट्रोल की खपत ज्यादा होने लगती है। स्पीड के हिसाब से गियर काम में लें। इससे इंजन भी ठीक रहेगा और माइलेज भी सुधरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *