SBI frauds: भूल कर भी न करें KYC Update के मैसेज पर क्लिक, मिनटों में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

SBI frauds Kaise Roke: ऑनलाइन फ्रॉड के तरीके भी बहुत ही साधारण है लेकिन जानकारी नहीं होने के कारण आम जनता इनका शिकार बन जाती है। थोड़ी सी सावधानी रख कर आप खुद को बचा सकते हैं।

SBI frauds kaise roke, online frauds types,

SBI frauds Kaise Roke: इन दिनों देश में ऑनलाइन फ्रॉड तथा चीटिंग के नित नए केस सामने आ रहे हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा केस ऑनलाइन शॉपिंग या बैंक अकाउंट से जुड़े हुए हैं। ऑनलाइन फ्रॉड के तरीके भी बहुत ही साधारण है लेकिन जानकारी नहीं होने के कारण आम जनता इनका शिकार बन जाती है। आप भी थोड़ी सी सतर्कता रखकर खुद को फ्रॉड से बचा सकते हैं और अपने बैंक अकाउंट को सिक्योर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Hero Deluxe की कीमत में खरीदें Maruti Alto, जानिए क्या है मारुति का नया ऑफर

Bank KYC Update के नाम पर होती है धोखाधड़ी

यह फ्रॉड का सबसे आसान तरीका है। इस तरीके में विभिन्न बैंकों के नाम से ग्राहकों को SMS या Email भेजा जाता है तथा उन्हें KYC Update करवाने के लिए कहा जाता है। मैसेज के साथ ही एक लिंक भी आता है, यदि आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपका पूरा अकाउंट हैक हो सकता है या फिर आपके बैंक खाते की जानकारी हैकर्स के पास जा सकती है। इसलिए ऐसे लिंक्स पर कभी भी क्लिक न करें।

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

इसके अलावा कई बार क्रेडिट कार्ड या डेबिड कार्ड (ATM Card) ब्लॉक होने की जानकारी देते हुए उसके रि-एक्टीवेशन के लिए भी OTP तथा अन्य जानकारी फोन पर मांगी जाती है। यदि कभी आपके साथ ऐसा होता भी है तो आप सीधे बैंक की ब्रांच में जाकर बात न करें, न कि फोन पर ही। आप ऑनलाइन सर्फिंग करते समय हमेशा सिक्योर वेबसाइट्स ही ओपन करें।

SBI Frauds मैसेज की ऐसे करें पहचान

वर्तमान में सभी बैंक SMS के जरिए ही ग्राहक को नवीनतम जानकारी भेजते हैं। परन्तु वे अपने ग्राहकों से कभी भी OTP नहीं मांगते न ही किसी लिंक पर क्लिक करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा कोई समस्या होने पर वे आपको सीधे बैंक की शाखा में आने की सलाह भी देते हैं। यदि आपके पास कोई मैसेज आए और उसमें आपको किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाए तो वह फ्रॉड मैसेज हो सकता है। यदि किसी मैसेज में SBIBNK, SBI, SBIINB, SBYONO, ATMBBI जैसे शॉर्ट कोड का प्रयोग किया गया है तो वह भी फ्रॉड मैसेज हो सकता है। उन मैसेजेज को भी अनदेखा करें।

फोन या ई-मेल पर कभी शेयर न करें अपनी पर्सनल डिटेल

फ्रॉड मैसेज की सबसे बड़ी पहचान यही है कि वे आपसे पर्सनल डिटेल शेयर या OTP, अकाउंट नंबर, UPI Pin या कार्ड का CVV number शेयर करने का आग्रह करते हैं। ऐसे मैसेज को अनदेखा कर आप खुद को फ्रॉड से बचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *