ऑनलाइन ऑर्डर किया फोन…आ गई ईंट, अब कैसे मिलेंगे पैसे वापस…यहां जानें

डिजिटल के इस युग में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। समय के अभाव और कैश की किल्लत के चलते लोग ऑनलाइन…

mobile | Sach Bedhadak

डिजिटल के इस युग में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। समय के अभाव और कैश की किल्लत के चलते लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते है, लेकिन कई बार ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत महंगा पड़ जाता है। दरअसल, ग्राहक ऑनलाइन ठगी का शिकार होते है, उन्हें कीमती सामानों की जगह पैकेट में साबुन की टिकिया या ईंट, अन्य कोई सस्ता सामान प्राप्त होता है। ऐसे में आप गलत ऑर्डर पाकर घबरा जाते है और इस हालात में आप इधर-उधर से जानकारी सर्च करके उस प्रोडक्ट की शिकायत करते हैं या उसे खराब रेटिंग देते हैं, लेकिन इन सब काम करने से कुछ नहीं होगा, आपका प्रोडक्ट इस प्रकार से आपको वापिस नहीं मिलेगा और आपके पैसे भी बर्बाद हो जायेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:- ITR फाइल करते समय भूलकर भी नहीं करें ये 5 गलतियां, वरना भरना पड़ सकता है जुर्माना

online 1 | Sach Bedhadak

जानिए गलत ऑर्डर आने पर क्या करें?

यदि आपके पास गलत या खाली पार्सल डिलीवर हो गया है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ आपको उस गलत प्रोडक्ट को रिटर्न करना होगा, जो आपके पास आ गया है, इसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन शॉपिंग की ऑर्डर डिटेल पर जायें। जब आप ऑर्डर डिटेल पर जाते हैं तो आपको सबकुछ शो हो जाता है, इसके बाद आपको ऑर्डर डिटेल में आइटम के ऑप्शन को चुनना है और गलत प्रोडक्ट के रिटर्न कर देना है।

मगर कई बार ऐसा होता है कि आपके पास प्रोडक्ट रिटर्न का ऑप्शन अपटेड नहीं होता है लेकिन आपको गलत प्रोडक्ट को रिटर्न करना है तो उसके लिए आपको ऑफिशियली पेज पर जाकर कस्टमर हैल्प के सेक्शन को चुनना है और अपनी शिकायत करनी होगी और अपने ऑर्डर की डिटेल्स डालें और जो गलत प्रोडक्ट आपको मिला है उसकी डिटेल्स फोटो के साथ डाल कर भेज दें ये सबकुछ आपको मेल के जरिए करना है।

online | Sach Bedhadak

ऑनलाइन ऑर्डर करते समय इन बातों का रखें ध्यान

(1) ऑनलाइन शॉपिंग केवल ऑफिशियल और वेरिफायड वेबसाइट्स से शॉपिंग करें।

(2) शॉपिंग करने से पहले किसी भी प्रोडक्ट के नीचे दिए हुए ग्राहक रिव्यू और फीडबैक्स जरूर चेक कर लें, इससे आपको अनुमान हो जायेगा कि प्रोडक्ट कैसा होगा।
(3) शॉपिंग करने से पहले यह बात भी चेक करें कि वेबसाइट का कनेक्शन सिक्यॉर है
चेक करें कि वेबसाइट का कनेक्शन सिक्यॉर है, यदि वेबसाइट का यूआरएल “http://” के बजाय “https://” से शुरू होता है तो ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट से दूर रहे।

(4) ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान महंगी चीजे ऑर्डर करते टाइम हमेशा रिटर्न वाला ऑप्शन जरूर चेक कर लें और ये भी चेक करें कि कि आपके पास प्रोडक्ट रिटर्न करने का कितने दिन का वक्त होगा।

(5) किसी भी पार्सल ओपन करते टाइम हमेशा वीडियो जरूर बनाए, इससे यदि आपका पार्सल डैमेज या गलत डिलीवर होता है तो आपके पास सबूत होता है।

(6) यूपीआई या कार्ड ही पेमेंट करें इसके अलावा किसी और लिंक या अन्य ऐप से पेमेंट ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *