Money Transfer Refund: गलत खाते में हो गया पैसा ट्रांसफर? ऐसे पाएं वापस!

कई बार जल्दबाजी या गलती से हम UPI के माध्यम से गलत जगह पैसे ट्रांसफर कर देते है, ऐसी स्थिति में हर कोई चाहता है कि उसको अपना पैसा वापस मिल जाए। अगर आपका पैसा गलत अकाउंट में चला गया है तो आपको अब परेशान होने की जरुरत नहीं है।

sb 1 2 | Sach Bedhadak

जयपुर। कई बार जल्दबाजी या गलती से हम UPI के माध्यम से गलत जगह पैसे ट्रांसफर कर देते है, ऐसी स्थिति में हर कोई चाहता है कि उसको अपना पैसा वापस मिल जाए। अगर आपका पैसा गलत अकाउंट में चला गया है तो आपको अब परेशान होने की जरुरत नहीं है। हम गलत UPI पर भेजे गए पैसे को वापस प्राप्त कर सकते है, आइए जानते है कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने पैसे वापस प्राप्त कर सकते है।

UPI ऐप सपोर्ट की मदद लें

अगर आपने जल्दबाजी में गलत यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले आपको GPay, PhonePe, Paytm या UPI ऐप के कस्टमर केयर सपोर्ट पर कॉल करके इसकी जानकारी देनी होगी। आपको यह बताना होगा कि आपने किस गलत यूपीआई आईडी पर कितना पैसा ट्रांसफर किया है।

संबधित बैंक से करें संपर्क

अगर आपको अपनी शिकायत का कोई समाधान नहीं मिलता है तो ऐसी स्थिति में आपको पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर बैंक और जिस बैंक में पैसा ट्रांसफर हुआ उसमें शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

NPCI पर दर्ज करें शिकायत

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की साइट पर जाकर आप गलत UPI पेमेंट ट्रांसफर की शिकायत दर्ज कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर What we do tab नाम के टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, उस पेज पर UPI पर क्लिक करें, फिर Dispute Redressal Mechanism को सेलेक्ट करें। कंप्लेंट सेक्शन के तहत ट्रांजैक्शन डिटेल्स भरें। सबसे लास्ट में Incorrectly transferred to another account को सेलेक्ट कर कंप्लेंट सबमिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *