मोदी सरकार ने लिया फैसला, देश में बंद होंगे 4G स्मार्टफोन! मोबाइल कंपनियों को दिए ये निर्देश

देश में 5G सर्विस के विस्तार को लेकर बुधवार को मोदी सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों तथा मोबाइल निर्माता कंपनियों के साथ एक मीटिंग की। इस मीटिंग में 5G स्मार्टफोन और नेटवर्क को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

5G service, 5G connectivity, 5G smartphone, 4g Smartphone, modi govt,

देश में 5G सर्विस के विस्तार को लेकर बुधवार को मोदी सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों तथा मोबाइल निर्माता कंपनियों के साथ एक मीटिंग की। इस मीटिंग में 5G स्मार्टफोन और नेटवर्क को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। मीटिंग में ही सभी स्मार्टफोन कंपनियों को भी निर्देश दिए गए कि वे अपने 5जी इनेबल्ड स्मार्टफोन में 5G सपोर्ट सॉफ्टवेयर अपडेट दें ताकि यूजर नई तकनीक का पूरा लाभ उठा सकें।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मीटिंग में सरकार ने मोबाइल निर्माता कंपनियों को भी सुझाव दिया कि वे 10,000 रुपए से अधिक कीमत वाले स्मार्टफोन्स में 5G कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएं। ऐसे में माना जा रहा है कि देश में जल्दी ही 10,000 रुपए से उपर की रेंज में 4G स्मार्टफोन जल्दी बंद हो सकते हैं और मार्केट में नए 5जी इनेबल्ड मोबाइल्स की एक पूरी नई जनरेशन आएगी।

यह भी पढ़ें: YouTube पर नहीं दिखेंगे Ads, फोन की सेटिंग में करना होगा ये छोटा-सा बदलाव

मिड रेंज में भी मिलेंगे 5G स्मार्टफोन

इस संबंध में दूरसंचार विभाग (DoT) ने कंपनियों को कहा है कि वे चरणबद्ध तरीके से मार्केट में मौजूद 4जी फोन्स को 5जी स्मार्टफोन्स से रिप्लेस करना शुरू करें ताकि यूजर्स को नई तकनीक अपनाने के लिए मोटिवेट किया जा सके। अभी तक भारतीय ग्राहकों के लिए 5G स्मार्टफोन्स मिड रेंज में उपलब्ध नहीं थे। परन्तु अब जल्दी ही सभी कंपनियां इस रेंज में स्मार्टफोन लॉन्च करेंगी। वर्तमान में भी Xiaomi और Realme जैसी कंपनियां 12,000 से ऊपर की रेंज में 5जी स्मार्टफोन उपलब्ध करवा रही हैं। हालांकि Samsung जैसी कंपनियों ने अभी तक इस रेंज में कोई भी 5G स्मार्टफोन लॉन्च नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: फोन में 4G डेटा खत्म हो जाए तो यह नंबर डायल कर उधार ले सकते हैं मोबाइल डेटा

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को हो सकती है मुश्किल

सरकार के इस सुझाव के बाद स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लिए बड़ी मुश्किल आ सकती है क्योंकि उन्हें अपने पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर को ही 4G से 5G पर अपग्रेड करना होगा जिसके लिए उन्हें इन्वेस्टमेंट और हार्डवेयर सपोर्ट की जरूरत होगी। कई कंपनियां अभी तक 5G सर्विस की सुविधा को हटाकर सस्ते 4G फोन बेच रही थी लेकिन अब उनके सामने अपने सभी फोन को 5जी में कन्वर्ट करने का लक्ष्य बड़ी चुनौती बन कर उभरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *