अब 15000 रुपए का लैपटॉप लॉन्च करेगी Jio, फीचर्स ऐसे कि HP, Dell, Lenovo भी पीछे रह जाएंगे

रिलायंस जियो देश में सबसे सस्ता लैपटॉप उतारने की तैयारी कर रही है। इस नए लैपटॉप का नाम JioBook रखा गया है और यह लैपटॉप भारतीय कम्प्यूटर मार्केट में पहले से मौजूद HP, Lenovo और Dell को कड़ी चुनौती देगा।

JioBook, JioPhone, Reliance Jio, Mukesh Ambani, business news, cheapest laptop in india,

रिलायंस जियो देश में सबसे सस्ता लैपटॉप उतारने की तैयारी कर रही है। इस नए लैपटॉप का नाम JioBook रखा गया है और माना जा रहा है कि यह लैपटॉप भारतीय कम्प्यूटर मार्केट में पहले से मौजूद HP, Lenovo और Dell को कड़ी चुनौती देगा। नए लैपटॉप की कीमत 15000 रुपए (लगभग 184 डॉलर) होगी। वर्तमान में देश के लैपटॉप मार्केट में इन्हीं तीन कंपनियों का दबदबा है और इन तीन कंपनियों ने मार्केट के लगभग 80 फीसदी मार्केट पर कब्जा किया हुआ है।

सस्ते लैपटॉप JioBook के लिए Microsoft और Qualcomm से हाथ मिलाया

जियो के नए लैपटॉप के लिए कंपनी क्वालकॉम और माइक्रोसॉफ्ट के साथ बात कर रही है। क्वालकॉम इसके लिए चिप टेक्नोलॉजी देगा और माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स डवलप करने के लिए सपोर्ट देगा। अब तक मिली जानकारी के अनुसार नए लैपटॉप में 4G सिम लगा होगा, बाद में इसे 5G वर्जन में अपग्रेड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सबसे ताकतवर Telescope का कमाल, पहली बार खींची सूर्य की ऐसी फोटो

MS-Windows या Android नहीं बल्कि JioOS पर काम करेगा नया लैपटॉप

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नए लैपटॉप में Android बेस्ड JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम होगा जो एंड्रॉयड ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही कंपनी के कुछ नेटिव ऐप्स भी इस लैपटॉप में उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही जियो स्टोर से भी ऐप्स डाउनलोड किए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: जापान की सड़कों पर दौड़ेंगी आंखों वाली कार, खुद लगेगा ब्रेक… नहीं होगा एक्सीडेंट

जियोबुक का निर्माण देश में ही किया जाएगा और इसके लिए रिलायंस ने कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरर फ्लेक्स (Flex) के साथ एक डील पर साइन किए हैं। कंपनी ने अपने लिए मार्च तक लाखों लैपटॉप बेचने का लक्ष्य तय किया है। कंपनी का मुख्य लक्ष्य वे लोग हैं जो सस्ते लेकिन बेहतर लैपटॉप खरीदना चाहते हैं। इनमें अधिकतम स्टूडेंट्स, वर्क फ्रॉम होम कर्मचारी और दूसरे मध्यम वर्गीय परिवार है जो ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते है। उन परिवारों को ही ध्यान में रखते हुए इस प्रोडक्ट को तैयार किया गया है। इसके लिए धमाकेदार प्रमोशन की भी तैयारी की जा रही है। कुल मिलाकर नया JioBook देश के लैपटॉप मार्केट की तस्वीर बदल कर रख देगा।

अगले 3 महीनों में हो जाएगा लॉन्च

बताया जा रहा है कि स्कूलों और सरकारी संस्थानों में इसी महीने तक जियो का लैपटॉप उपलब्ध करा दिया जाएगा। हालांकि आम भारतीयों के लिए फाइनल प्रोडक्ट लॉन्च होने में अभी लगभग 3 महीने का समय लग सकता है। कंपनी चाहती है कि जिस तरह उसके JioPhone को अद्भुत सफलता मिली है, उसी तरह इस लैपटॉप को भी कामयाबी मिले।

रिसर्च फर्म IDC की एक रिपोर्ट के अनुसार गत वर्ष देश में कुल 1.48 करोड़ पीसी बिकने के लिए मार्केट में उतारे गए थे। हालांकि इस वक्त मौजूद लैपटॉप औसतन 30 से 40 हजार रुपए की रेंज के बीच मिल रहे हैं। ऐसे में सिर्फ 15000 रुपए का नया लैपटॉप पूरे मार्केट को चेंज करने की क्षमता रखता है। कंपनी इससे पहले अपने जियो मोबाइल सर्विस और जियो फोन के जरिए पहले ही देश के टेलीकॉम मार्केट में अपना कब्जा जमा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *