देश की सबसे सस्ती कार Tata Tiago EV हुई लॉन्च, पेट्रोल का खर्चा नहीं, Tesla को भी देगी मात

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV आज लॉन्च होगी। माना जा रहा है कि इस कार में वो सारे फीचर्स होंगे जो ट्रेडिशनल पेट्रोल-डीजल कारों में नहीं दिए जाते हैं।

Tata Tiago EV, Tata Tiago electric car, tata nexon ev, automobile news in hindi, cheapest electric car,

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV आज लॉन्च हो गई है। माना जा रहा है कि इस कार में वो सारे फीचर्स होंगे जो ट्रेडिशनल पेट्रोल-डीजल कारों में नहीं दिए जाते हैं। यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगी और एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 350 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी।

नई Tata Tiago EV को Auto Expo 2018 में पहली बार शोकेस किया गया था। माना जा रहा है कि टाटा टियागो इलेक्ट्रिक कार की सफलता के बाद कंपनी अपनी बेस्ट सेलिंग कार अल्ट्रोज का भी ईवी वेरिएंट लॉन्च करेगी।

नई Tata Tiago EV में मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

यह भी पढ़ें: Honda Activa की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी, जानिए अब कितने पैसे चुकाने पड़ेंगे

लॉन्च होने से पहले ही इस कार के फीचर्स की काफी डिटेल्स पब्लिक डोमेन में आ चुकी है। नई कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। यह कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी ZConnect के साथ आएगी। इस फीचर के जरिए कार को दूसरे गैजेट्स जैसे स्मार्टवॉच और स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकेगा।

इसमें क्रूज कंट्रोल और वन पैडल ड्राइव टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे जो भारत में पहली बार होगा। उल्लेखनीय है कि वन पैडल ड्राइव टेक्नोलॉजी फीचर स्ट्रॉन्ग रिजनरेटिव ब्रेकिंग सुविधा का प्रयोग करते हुए एक पैर से कार चलाने की सुविधा देता है। आप जैसे ही रेसिंड पैडल से पैर हटाएंगे, कार ऑटोमैटिकली ड्राइव होने लगेगी, यही नहीं यह सिस्टम अपने आप ही कार की बैटरी को भी चार्ज करने लगेगा।

कार का इंटीरियर और लुक भी दूसरी कारों से होगा बेहतर

Tata Tiago EV कार के लुक को आकर्षक बनाने पर भी काफी मेहनत की गई है। कार में प्रीमियम लेदर सीट दी गई है। इसका इंटीरियर भी दूसरी कारों के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है।

यह भी पढ़ें: Hero Deluxe की कीमत में खरीदें Maruti Alto, जानिए क्या है मारुति का नया ऑफर

एक घंटे में होगी 80 फीसदी चार्ज, इतनी होगी कार की कीमत

नई टियागो EV में 26kWh की लिथियम-ऑयन बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर का कॉम्बीनेशन दिया जाएगा जो अधिकतम 74 bhp की पावर और 170 nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकेगा। टियागो EV की लिथियम-ऑयन बैटरी DC चार्जर की मदद से एक घंटे में ही 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह कार 310 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। कार की कीमत दस लाख रुपए से भी कम रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *