Smartphone हो जाए चोरी तो यह वेबसाइट ढूंढ कर बताएगी उसकी लोकेशन, और भी है फीचर्स

इस पोर्टल के जरिए आप अपने Smartphone को रियल टाइम ट्रैक कर सकते हैं

Smartphone tips in hindi, smartphone, hammer security, CEIR portal, gadget news,

इन दिनों Smartphone चोरी होना बहुत आम बात हो गई है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके जरिए चोरी हो चुके स्मार्टफोन्स को ट्रैक किया जा सकता है, फोन में मौजूद डेटा का बैकअप लिया जा सकता है। सबसे बड़ी बात यदि आपके चोरी हुए फोन का किसी ने मिसयूज किया तो आप अपने आपको कानूनी कार्यवाही से भी बचा सकते हैं।

केन्द्र सरकार ने Central Equipment Identity Register (CEIR) नाम से एक पोर्टल की शुरूआत की है। इस पोर्टल में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिनकी सहायता से आप मोबाइल चोर को पकड़ सकते हैं और खुद को हर तरह से सुरक्षित कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इतना सा करना है कि आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर उसकी रिपोर्ट दर्ज करवा दें।

इस पोर्टल https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp के जरिए आप अपने फोन को रियल टाइम ट्रैक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि CEIR पोर्टल से आप किस तरह लाभ उठा सकते हैं।

SMS से अपने स्मार्टफोन का पता लगा सकते हैं

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल का 15 अंकों वाला IMEI नंबर 14422 पर मैसेज करना होगा। इसके बाद आपको यहां पर डुप्लिकेट, ब्लैक लिस्टेड, ऑलरेडी इन यूज के ऑप्शन मिलेंगे। इनका उपयोग कर आप अपना मोबाइल ब्लॉक कर सकेंगे।

आपके स्मार्टफोन के IMEI नंबर के आधार पर यह पोर्टल आपके फोन को ट्रैक करता है और उसकी रियल टाइन लोकेशन बताता है। आप अपने फोन को पूरी तरह ब्लॉक कर सकते हैं, जब कभी आपको अपना फोन मिल जाए तो उसे वापस अनब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा भी इस पोर्टल पर कई अन्य फीचर्स हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

Hammer Security करेगा चोरी हुए फोन को ट्रैक करने में आपकी मदद

आप अपने फोन को चोरी से बचाने के लिए उसमें Hammer Security ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इसे इंस्टॉल करने के बाद इसका सेटअप करना होता है। एक बार सेटअप होने के बाद यह आपके फोन में काम करने लगता है। जैसे ही चोरी आपका फोन चुरा कर इसे स्विच ऑफ करने का प्रयास करेगा, यह ऐप आपके स्मार्टफोन को डमी स्विच ऑफ कर देगा, मतलब फोन तो चालू रहेगा परन्तु स्विच ऑफ दिखाता रहेगा। यह फोन के फ्लाइट मोड को भी डिसएबल कर देगा। सबसे बड़ी बात यह ऐप चोर की सेल्फी लेकर उस स्मार्टफोन में सेव इमरजेंसी कॉन्टेक्ट को भेज देगा ताकि आप चोर को पहचान सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *