वाटर कूलर के पंप को खराब समझकर कभी ना फेंके, सिर्फ 5 रुपए में हो जाएगा ठीक, ट्राय करें ये ट्रिक

अगर आपके कूलर में भी वाटर पंप काम नहीं कर रहा है तो आप उसे खराब समझकर फेंके नहीं। दरअसल, आप वाटर कूलर के पंप को अपने घर पर ही ठीक कर सकते हैं।

Water Pump | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारत में मई आते-आते गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए सभी घरों में AC और कूलर चलाने शुरू कर दिए हैं। कई बार ऐसा होता है कि घर में रखे पुराने कूलर का वाटर पंप काम करना बंद देता है। ऐसे में आमतौर पर नया वाटर पंप लगवाते हैं, लेकिन अगर आपके कूलर में भी वाटर पंप काम नहीं कर रहा है तो आप उसे खराब समझकर फेंके नहीं। दरअसल, आप वाटर कूलर के पंप को अपने घर पर ही ठीक कर सकते हैं। आप भी नया वाटर पंप लेने से पहले एक बार जरूर ट्राय कर लें ताकि आपके पैसे की बचत हो सके। इसमें सिर्फ 5 रुपए खर्च होंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-घर लाइए ये पंखा भूल जाओगे AC और कूलर, तपती गर्मी में भी देगा ठंडक का एहसास!

वाटर पंप में जमा हो जाता है कार्बन

अगर आपका पुराना कूलर है और वाटर पंप ने काम करना बंद कर दिया है तो पहले इसे ठीक से चेक कर लें। इसके बाद पंप से पाइप अलग करके नीचे वाली ट्रे हटा दें। फिर इसके मोटर मैगनेटिक रॉड को बाहर निकाल लें। इस रॉड पर के ऊपर और अंदर की तरफ कई बार कार्बन की पपड़ी जमा हो जाती हैं। जिसकी वजह से मोटर जाम होने लगती है और पंप सही तरीके से काम नहीं करता है। आप इस कार्बन को रेगमार की सहायता से साफ कर सकते हैं। इसके ऊपर लगी सारी पपड़ी हटाने के बाद आप रेगमार को फोल्ड करके मोटर को अंदर से भी एक बार साफ कर लें।

मोटर में ऑयलिंग करें

मोटर की सफाई करने के बाद वह समूथ चले इसलिए उसमें ऑयलिंग करनी चाहिए। इससे मोटर आसानी से चलेगी और कभी जाम नहीं होगी। इसके लिए आप सरसों का तेल या मोबिलाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सब करने के बाद आप वाटर पंप को पहले की फिट करके कूलर में लगा दें। इससे आपके कूलर का वाटर पंप नए की तरह काम करने लगेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-1500 रुपए से कम का ये कूलर कुछ मिनटों में आपके कमरे को कर देगा शिमला जैसा ठंडा, कहीं भी कर सकते हैं फिट

कॉपर बाइडिंग लीक होने पर नहीं ठीक होगा पंप

अगर ये सब काम करने के बाद भी आपके कूलर का पंप काम नहीं करता है तो इसके पीछे के कैप को ओपन करके चेक कर लें कहीं कॉपर की बाइडिंग तो लीकेज नहीं हो गई है। अगर पंप की कॉपर बाइडिंग लीकेज हो गई तो फिर ठीक नहीं होगा और आपको नया पंप ही लगवाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *