कार और बाइक चलाने वालों की होगी मौज! परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कर दी बड़ी घोषणा

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बड़ी घोषणा की है। उनकी इस घोषणा का लाभ आने वाले समय में…

Nitin Gadkari, Electric Vehicles, EV, Govt policy for automobile sector,

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बड़ी घोषणा की है। उनकी इस घोषणा का लाभ आने वाले समय में टू-व्हीलर/ 4-व्हीलर खरीदने वाले उपभोक्ताओं को मिलेगा और वे नए वाहन की खरीद पर पैसा बचा सकेंगे।

क्या कहा नितिन गडकरी ने

उन्होंने कहा कि देश में तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स की डिमांड को देखते हुए सरकार खास तैयारियां कर रही हैं ताकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतें भी पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के बराबर आ सकें। गडकरी ने कहा कि हमारी कोशिश है कि अगले एक वर्ष में इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेट्स भी पेट्रोल व्हीकल्स के बराबर हो जाएं। इसके लिए सभी संभव कदम उठाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: बाइक की कीमत में खरीदें अपनी मनपसंद Maruti Car, पैसे भी किश्तों में चुकाएं, ये हैं पूरा ऑफर

उन्होंने कहा कि बैटरियां महंगी होने के कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत बहुत ज्यादा हो जाती है। किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की कुल कीमत में 35 से 40 फीसदी लागत बैटरी पर खर्च होती है। ऐसे में सरकार प्रयास कर रही हैं कि बैटरियों की लागत कम से कम कर उसका लाभ आम जनता तक पहुंचाएं।

वर्तमान में लोग इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स खरीदना चाहते हैं परन्तु इनकी ऊंची लागत और आग लगने की घटनाओं के चलते लोग इससे दूरी बना रहे हैं। ऐसे में सरकार की नई नीति ग्राहकों की इस बड़ी समस्या को दूर करेगी।

यह भी पढ़ें: Amazon, Flipkart से भी सस्ते प्रोडक्ट्स बेचती हैं ये वेबसाइट्स, थोक के भाव खरीदें Laptops, मोबाइल और गैजेट्स

ग्रीन फ्यूल को मिलेगा बढ़ावा, पेट्रोल-डीजल होंगे सस्ते

केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार एथेनॉल प्रोडक्शन को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार फसल से बचे हुए अवशेष से एथेनॉल का उत्पादन बढ़ाने के लिए नित नई योजनाओं पर काम कर रही है जिससे आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती होगी। इसका सीधा असर देश के मध्यम वर्ग की जेब पर होगा और वे ईंधन में खर्च होने वाले पैसे को बचा सकेंगे और किसी दूसरी जगह पर काम ले सकेंगे।

गडकरी ने कहा कि सरकार ग्रीन फ्यूल को बढ़ावा देने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सड़क के मुकाबले जलमार्ग से परिवहन करना सस्ता है, इसलिए सरकार देश में जलमार्गों को भी विकसित करने पर काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *