7 लाख रुपए से सस्ती होंडा की यह कार सबसे ज्यादा बिकी, 3 गाड़ियों को करना पड़ा बंद

होंडा कंपनी ने अपनी 3 तीन गाड़ियों को बंद कर दिया है। अब बाजार में होंडा की सिर्फ दो गाड़ियां होंडा सिटी और होंडा अमेज ही बचे हैं। अमेज होंडा की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है।

honda amaze sedan car | Sach Bedhadak

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी होंडा के दिन फिलहाल थोड़े ठीक नहीं चल रहे हैं। इसके चलते कंपनी को अपनी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 कारों में से 3 कार Jazz, WR-V और 4th जनरेशन होंडा सिटी को बंद करना पड़ा। दरअसल, कंपनी को ये बड़ा कदम इसलिए उठाना पड़ा क्योंकि इन गाड़ियों की बिक्री में भारी गिरावट आ गई थी। लेकिन इस बीच कंपनी की एक ऐसी कार भी है जो भारत में बिक्री के मामले में नए आयाम गढ़ रही है। कंपनी ने होंडा अमेज के 10 साल पूरे होने के मौके पर इसकी बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। कंपनी की मानें तो पिछले 10 साल में होंडा अमेज को 5.3 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने खरीदा है।

यह खबर भी पढ़ें:-2023 Honda Activa 125: हीरो-टीवीएस के पंख काटने आ गई नई एक्टिवा, जानिए कीमत और दमदार फीचर्स

होंडा की पिछले साल बिकी 2.6 यूनिट्स

अगर पिछले 5 सालों में बिकी होंडा की गाड़ियों के आंकड़े पर नजर डाले तो अकेले होंडा अमेज की 53 फीसदी से ज्यादा गाड़ियां बिकी हैं। होंडा अमेज की पहली जनरेशन साल 2018 में लॉन्च की गई थी। पिछले पांच सालों में इस कार की लगभग 2.6 लाख यूनिट की बिक्री हुई। इसके बाद मई 2018 में इसका सेकंड जनरेशन मॉडल लाया गया और इस मॉडल की अब तक 2.7 लाख कारों की बिक्री हुई है। बता दें कि फिलहाल बाजार में होंडा की दो गाड़ियां होंडा अमेज ओर दूसरी होंडा सिटी ही बची हैं।

होंडा अमेज की कीमत

होंडा अमेज सेडान की कीमत भारत में 6.99 लाख रुपए से शुरू होती हैं और इसके टॉप मॉडल की कीमत 9.60 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। यह सेडान कार कुल तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। इस कार में अधिकतम 5 लोग बैठ सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-2023 Honda SP125 : भारत में 2 वेरिएंट में लॉन्च की होंडा की नई बाइक, जानिए कीमत और दमदार फीचर्स

इंजन और फीचर्स

होंडा अमेज अब सिर्फ एक इंजन ऑप्शन के साथ आती है। इसमें 1.2 पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 90ps पावर और 110Nm टॉर्क जनरेट करता है। पहले इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन भी था, जिसे अब बंद कर दिया गया है। अमेज में 5 मैनुअल गियरबॉक्स के साथ सीवीटी गियरबॉक्स भी है। इसमें पैटल शिफ्टर्स एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है। यह कार प्रति लीटर 18.6KM का माइलेज देती है। इस गाड़ी के फीचर्स की बात करें तो ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर, एलईडी फॉग लैंप, 15 इंच डुअल टोन अलॉय व्हील, 7 इंच टचस्क्रीन सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स है। इसमें सेफ्टी के तौर दो एयरबैग्स और एंकर और रियर पॉर्किंग सेंसर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *