आपके आधार कार्ड से कोई और तो नहीं चला रहा है सिम? हो जाए सावधान, ऐसे करें पता

क्या आपके पास एक से अधिक सिम कार्ड हैं? या क्या आपकी जानकारी में एक ही सिम है लेकिन आपके नाम पर कई सिम कार्ड चल रहे हैं? या फिर आप अपने नाम पर चल रहे सिम कार्ड से अनजान हैं?

ashok gehlot 13 | Sach Bedhadak

Aadhaar SIM Card Registered: क्या आपके पास एक से अधिक सिम कार्ड हैं? या क्या आपकी जानकारी में एक ही सिम है लेकिन आपके नाम पर कई सिम कार्ड चल रहे हैं? या फिर आप अपने नाम पर चल रहे सिम कार्ड से अनजान हैं? अगर ऐसे सभी सवालों का जवाब हां है तो आपको अब थोड़ा सावधान होने की जरुरत है। दरअसल, आपकी जानकारी के बिना आपके नाम से सिम चलाना बड़ी परेशानी को खड़ा कर सकता है।

आपके नाम पर को नहीं चल रहा कोई अन्य सिम कार्ड

हां, एक या दो सिम कार्ड होना आम बात है, लेकिन अगर इससे ज्यादा सिम कार्ड हैं तो आपके लिए परेशानी बढ़ सकती है। अगर आप एक ही सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको एक बार यह जरूर जांच लेना चाहिए कि आपके नाम पर कोई दूसरा सिम कार्ड तो नहीं है। आइए आपको सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी के बारे में बताते हैं, साथ ही बताते हैं कि एक से ज्यादा सिम कार्ड रखना आपके लिए कैसे परेशानी खड़ी कर सकता है?

एक व्यक्ति के पास कितने सिम कार्ड हो सकते हैं?

आप तो जानते ही होंगे कि सिम कार्ड के लिए SIM कार्ड रूल्स के अनुसार आधार कार्ड जरूरी है। नियमों के मुताबिक एक आधार कार्ड से करीब 9 सिम कार्ड लिए जा सकते है। हालाँकि, देश के सभी राज्यों में ऐसा नहीं है। कई जगहों पर एक आधार कार्ड में केवल 6 सिम कार्ड ही आप इश्यू करा सकते है।

ज्यादा सिम कार्ड से कैसे बढ़ सकती हैं दिक्कतें?

आधार कार्ड का उपयोग सिम कार्ड के लिए मुख्य दस्तावेज के रूप में किया जाता है। ऐसे में आधार का इस्तेमाल कर कोई दूसरा व्यक्ति आपके नाम पर सिम कार्ड बनवा सकता है। आपकी जानकारी के बिना काम कर रहे सिम का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए आपको यह जरूर जांचना चाहिए कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं।

आधार कार्ड से कैसे पता करें?

आधार कार्ड के लिए कितने सिम कार्ड वैध हैं, यह जानने के लिए आप दूरसंचार विभाग की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट tafcop.sancharsathi.gov.in पर जाएं। यहां अपना आधार लिंक्ड फोन नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा, जिसे दर्ज करते ही आपके नाम पर चल रहे सभी सिम कार्ड की सूची सामने आ जाएगी। स्क्रीन पर आप देख पाएंगे कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिंक हो रहे हैं।

बिना सहमति के सिम कार्ड कैसे ब्लॉक करें

अगर आपने चेक कर लिया है कि आपके आधार पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं और आपको कुछ ऐसे नंबर दिखे हैं जिनके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है तो आप ऐसे अनजान नंबरों को ब्लॉक कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको उस नंबर की सूचना देनी होगी और फिर दूरसंचार विभाग उस नंबर को ब्लॉक करने से पहले जांच करेगा।

बायोमेट्रिक और पुलिस सत्यापन आवश्यक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में सरकार की ओर से एक नियम भी लागू किया गया है। इस नियम के तहत अब सिम डीलर हर सिम कार्ड का वेरिफिकेशन करेगा। सिम कार्ड देने से पहले बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन (सिम कार्ड बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन) और पुलिस वेरिफिकेशन (सिम कार्ड पुलिस वेरिफिकेशन) करना अनिवार्य कर दिया गया है।