5G सर्विस लॉन्चिंग के बाद बदल जाएगी लाइफ, जानिए क्या-क्या फायदे मिलेंगे

5G तकनीक न केवल हमारे रोजाना के जीवन वरन कई इंडस्ट्रीज को पूरी तरह बदल कर रख देगी। आइए जानते हैं कि नई तकनीक से हमें क्या फायदे मिलेंगे।

5G Service, 5G Internet Connectivity, 5G,

इस वर्ष 12 अक्टूबर तक देश के 13 शहरों में 5जी सर्विस शुरू हो जाएगी और देश के लाखों लोगों की 5G Service तक पहुंच हो जाएगी। 5G की स्पीड 4G के मुकाबले बहुत अधिक होगी जिसका सीधा असर हमारी लाइफ पर भी पड़ेगा। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के अनुसार नई तकनीक न केवल हमारे रोजाना के जीवन वरन कई इंडस्ट्रीज को बदल कर रख देगी। आइए जानते हैं कि नई तकनीक से हमें क्या फायदे मिलेंगे।

सबसे पहले यह जानिए कि 5G Service क्या है

दरअसल G शब्द का प्रयोग जनरेशन को बताने के लिए किया जाता है। इंटरनेट तकनीक की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को ही 5G तकनीक कहा जा रहा है। इसकी स्पीड 4G LTE से ज्यादा होगी, माना जा रहा है कि इसकी स्पीड 10GB प्रति सेकंड तक होगी। ऐसे में ऑनलाइन किए जाने वाले बिजनेस की दुनिया में काफी बदलाव आ जाएंगे।

यह भी पढ़ें: BSNL ने दी Jio, Airtel को पटखनी, सिर्फ 21 रुपए में पूरे महीने पाए इतने बेनिफिट्स

किन सेक्टर्स में होगा सबसे ज्यादा बदलाव

यदि यूथ की बात की जाए तो वे चुटकी बजाते मूवी और वेब सीरिज को डाउनलोड कर सकेंगे। मल्टीमीडिया देखने का एक्सपीरिएंस भी बहुत हद तक बदल जाएगा। सबसे बड़ा असर आईटी सेक्टर पर देखना होगा। खास तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, वर्चुअल रियलिटी और क्लाउड गेमिंग के लिए 5G Service गेमचेंजर साबित होगी। इसके अलावा विभिन्न सर्विसेज को रियल टाइम मॉनीटर किया जा सकेगा। इंटरनेट की तेज स्पीड के चलते ऑडियो-वीडियो कंटेंट की भी डिमांड जबरदस्त रूप से बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: अब 24 घंटे चलाए AC, कूलर और पंखे, 1 रुपया भी खर्च नहीं होगा, ये है पूरी डिटेल

IoT तकनीक का होगा विस्तार

5G तकनीक के आने से इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) का दायरा बढ़ेगा। सिक्योरिटी से जुड़े हाईटेक इक्विपमेंट्स में लोगों का इन्वेस्टमेंट भी बढ़ेगा। Google Home और Alexa जैसी डिवाईसेज की डिमांड भी पहले की तुलना में ज्यादा हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *