Business Ideas बिना एक रुपया लगाए स्टार्ट करें ये बिजनेस, जल्दी कमाने लगेंगे मोटा मुनाफा

यहां कुछ ऐसे Business Ideas बताए जा रहे हैं जिन्हें आप बिना एक रुपया लगाए खर्च किए स्टार्ट कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

startup ideas in hindi, business tips, business ideas

आज के जमाने में बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे से ज्यादा जरूरी है, ढेरों Business Ideas में से एक अच्छा आईडिया सलेक्ट करना। अगर आपके पास एक बढ़िया आईडिया है, पर्याप्त पैसा है और सही तरह से आप स्ट्रेटेजी बनाकर उस पर काम कर सकते हैं तो निश्चित रूप से आप अपने बिजनेस में कामयाब हो सकते हैं। इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे ही Business Ideas बताए जा रहे हैं जिन्हें आप बिना एक रुपया लगाए खर्च किए स्टार्ट कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग

इंटरनेट के इस युग में आज शायद ही ऐसा कोई काम हो जो आप घर बैठे मोबाइल पर न कर सकें। अगर आपके पास एक ठीक-ठाक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप एक अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं। उनके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं और उस पर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं।

बहुत बार एफिलियट मार्केटिंग करने वाली कंपनियां खुद भी निःशुल्क ट्रेनिंग देती हैं तो आपको एक रुपया भी खर्च नहीं करना होता। इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप एक साथ कई कंपनियों के लिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 1 रुपए से आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए, बस ये शर्त पूरी करनी होगी

कंसल्टेंसी

अगर आप अपने फील्ड में एक्सपर्ट हैं और दूसरे Business Ideas पर काम नहीं करके कुछ अलग करना चाहते हैं तो आप कंसल्टेंट बन कर भी अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं। आप अपने क्षेत्र से जुड़े विभिन्न कंपनियों और दूसरे प्रोफेशनल्स को सलाह मशविरा देकर उनकी सहायता कर सकते हैं। अपनी इस सेवा के बदले आप फीस ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की Post Office Franchise स्कीम के साथ जुड़कर शुरू करें अपना Business, कमाएं पैसा

रियल स्‍टेट ब्रोकिंग

यह एक ऐसा Business Ideas है जिसे आप बिना एक रुपया लगाए स्टॉर्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रोपर्टी डीलर, रियल एस्टेट कंपनी से जाकर मिलना होगा। आप चाहे तो अखबार और क्लासिफाईड वेबसाइट्स पर सेल के लिए रखी गई प्रोपर्टी को खरीदने और बिकवाने का काम कर सकते हैं। अपनी इस सेवा के बदले में आपको प्रति प्रोजेक्ट न्यूनतम 2 से 5 फीसदी तक कमीशन पा सकते हैं, यानि एक करोड़ की प्लॉट बिकवाने पर न्यूनतम 2 लाख रुपए की इनकम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *