अस्पताल तक ब्लड की डिलीवरी ड्रोन से करने की तैयारी, समय पर रक्त नहीं मिलने की टेंशन से मिलेगा छूटकारा

यह एप ऐसे मरीज के परिजनों के लिए ब्लड का इंतजाम करने में मदद करेगा, जिन्हें कई बार ब्लड ग्रुप या अन्य कारण से समय पर रक्त नहीं मिल पाता है।

drone | Sach Bedhadak

world blood donation day : जयपुर। विश्व रक्तदान दिवस पर गिव ब्लड, गिव प्लाजमा, सेयर लाइफ, सेयर ओफन थीम पर बुधवार को प्रदेशभर में इस दिन को जागरूकता दिवस के रूप में मनाया गया। इसमें ऐसे रक्तदाता, जिन्होंने 100 से अधिक बार रक्तदान किया, उन्हें सम्मानित किया गया। वहीं, इसी दिन जयपुर में ऐसे स्टार्टअप की भी शुरुआत हुई, जिसमें अब रक्त का ग्रुप ढूंढने के चक्कर में ईलाज में देरी होने से जाने वाली मरीज की जान को बचाने की कवायद की गई। मरीज को जल्दी से ब्लड नहीं मिलने पर समय पर इलाज नहीं हो पाता हैं। ऐसे में जेईसीआरसी विवि के असिस्टेंट प्रोफेसर रविशंकर शर्मा और जेईसीआरसी के एलुमनि रविन्द्र प्रताप सिंह ने ऐसा एप तैयार किया है, जो लोगों के लिए वरदान साबित होगा। 

यह एप ऐसे मरीज के परिजनों के लिए ब्लड का इंतजाम करने में मदद करेगा, जिन्हें कई बार ब्लड ग्रुप या अन्य कारण से समय पर रक्त नहीं मिल पाता है। ईब्लडकनेक्ट से अब जरूरतमंद लोगों को बिना किसी लॉजिस्टिक्स की चिंता के आसानी से ब्लड अस्पताल तक पहुंचाया जा सकेगा। ब्लड बैंकों, रक्तदाताओं, रक्त प्राप्तकर्ता और अस्पतालों को जोड़ने में भी ईब्लडकनेक्ट सूत्रधार बनेगा। इसके लिए मरीज का पंजीकरण आभा नम्बर पर करना होगा। इसके बाद बल्ड की जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। निकट भविष्य में ब्लड की डिलेवरी को ड्रोन के जरिए किया जाना प्रस्तावित है। पहले फेज में मरीज या परिजन एनरोल करके निकट ब्लड बैंक की पूरी जानकारी और ब्लड पहुंचने में लगने वाले समय, उपलब्धता और उसकी कीमत का पता लगा सकते हैं।

20 रक्तवीर, 20 स्वयंसेवी संस्थाएं सम्मानित 

स्वास्थ्य भवन में राज्यस्तरीय सम्मान समारोह हुआ। इसमें रक्तदाताओं और स्वयंसेवी संस्थाओं को सम्मानित किया गया। मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि रक्तदान करने के प्रति रक्तवीरों में जनून होता है और ऐसेबिरले ब्लड डोनर ही जीवनदाता कहलाते हैं। निदेशक आरसीएच डॉ. आरपी डोरिया ने बताया कि समारोह में 20 रक्तवीरों और 20 स्वयंसेवी संस्थाओं को सम्मानित किया गया। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद को प्रदेश में 217 रक्तदान शिविर में 26 हजार 672 ब्ल्ड यूनिट, 38 देशों में 68 रक्तदान शिविर में 2139 यूनिट और भारत में 6145 शिविरों में 2,50,807 यूनिट संग्रहण करने पर सम्मानित किया गया।

ये खबर भी पढ़ें:-Senior Citizen Pilgrimage Scheme :  दो साल में 1 लाख यात्रियों को तीर्थ दर्शन कराएगी सरकार

वहीं, 110 बार रक्तदान करने वाले बीएल मील, 108 बार रक्तदान कर चुके सुभाष कुमार सेठी, 107 बार केडोनर रविकांत सासना व 100 बार तक रक्तदान करने वाले रविन्द्रपाल सिंह कप्पू, रामचंद्र मीणा, दिनेश चौड़िया व सोमरत्न को राज्य स्तरीय पर सम्मान मिला। वहीं, एसएमएस मेडिकल कॉलेज में भी सम्मान समारोह हुआ। जिसमें भी नर्सिंग ऑफिसर मनोज मीना को अस्पताल में मरीजों की सेवा के साथ उनके लिए रक्तदान करने के लिए सम्मानित किया गया।

ये खबर भी पढ़ें:-महंगाई राहत कैंपों में अजब-गजब मांगें: कोई लापता परिजन, तो कोई बीनणी के लिए लगा रहा गुहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *