फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को घुमाने के लिए जयपुर ही क्यों चुना? जानें-PM मोदी की रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज पिंकसिटी की ऐतिहासिक विरासत को देखेंगे।

France President Emmanuel Macron Jaipur Visit

France President Emmanuel Macron Jaipur Visit : जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज पिंकसिटी की ऐतिहासिक विरासत को देखेंगे। साथ ही दोनों नेता जयपुर में रोड शो करेंगे। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को भ्रमण करवाने के लिए जयपुर शहर को ही क्यों चुना?

वैसे तो फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के जयपुर भ्रमण को लेकर कई मायने निकाले जा रहे है। लेकिन, यह तो साफ है कि पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति को जयपुर घुमाने के साथ व्यापार और कूटनीतिक सन्देश देना चाहते है। जानकारी के मुताबिक फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों दोपहर 2:30 बजे विशेष विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहीं, पीएम मोदी शाम 4:35 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद दोनों नेता आमेर महल, हवा महल, जंतर मंतर, सिटी पैलेस सहित कई कई ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ आज जयपुर में रोड शो करेंगे PM मोदी, हवामहल पर पीएंगे चाय

विरासत को संजोए रखने का प्रयास

पिंकसिटी जयपुर एक ऐतिहासिक विरासत वाला शहर है, यहां आधुनिकता और हेरिटेज का खास संगम है। ये शहर योजनाबद्ध तरीके से बसाया हुआ है। आमेर किला और हवामहल यूनेस्को की हेरिटेज साइट में आता है। जयपुर का जंतर-मंतर मध्यकालीन भारत की पहली एस्ट्रोनॉमिकल साइट है। इन सब के जरिये प्रधानमंत्री मोदी भारत की ऐतिहासिक संस्कृति को विश्वपटल पर ले जाना चाहते हैं। खास बात ये है कि गुलाबी नगरी जयपुर को पेरिस का जुड़वां शहर भी कहा जाता है, ऐसे में दो नेताओं की इस यात्रा से इस पहचान को भी और मजबूती मिलेगी।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

भारत में जयपुर पर्यटन का बड़ा हब माना जाता है। इसके अलावा उदयपुर, जोधपुर और जैसलमेर से नजदीक होने से इसकी अहमियत और भी बढ़ जाती है। जुलाई और अगस्त के महीने में फ्रांस से काफी अधिक संख्या में पर्यटक राजस्थान आते हैं। राष्ट्रपति मैक्रों के इस दौरे से पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। पीएम मोदी ने जैसे लक्षद्वीप के पर्यटन को विश्व मानचित्र पर जगह दिलाई, उसी तरह वो पर्यटन, कला-संस्कृति के साथ राजस्थानी हेरिटेज को विश्व में विख्यात करना चाहते है।

जयपुर के हैंडीक्राफ्ट को मिलेगी पहचान

देश की बात करें तो जयपुर ही एक ऐसा शहर है, जहां पर हैंडीक्राफ्ट का बड़ा मार्केट है। लेकिन, कोरोना काल के बाद से यहां हैंडीक्राफ्ट मार्केट में काफी गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में यह तो साफ है कि मैक्रों को जयपुर भ्रमण करवाकर पीएम मोदी यहां के हैंडीक्राफ्ट को दुनियाभर में नई पहचान दिलाना चाहते है। यही वजह है कि पीएम मोदी और मैक्रों हवामहल भी जाएंगे और यहां पर चाय की चुस्कियां लेंगे। इस दौरान दोनों नेता हवा महल के सामने से हैंडीक्राफ्ट के आइटम्स की खरीददारी भी करेंगे।