बयाना MLA का डीप फेक बनाने वाला आरोपी गिरफ्तार, अश्लील वीडियो को महिला विधायक का बताकर किया था शेयर

भरतपुर। राजस्थान के भरतपुर में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने बयाना विधानसभा से निर्दलीय विधायक का डीप फेक वीडियो बनाने वाले एक…

New Project 2024 01 25T122436.723 | Sach Bedhadak

भरतपुर। राजस्थान के भरतपुर में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने बयाना विधानसभा से निर्दलीय विधायक का डीप फेक वीडियो बनाने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी युवक को महाराष्ट्र से पकड़ा है। वहीं आरोपी का एक साथी अभी भी फरार है। आरोपी युवक महाराष्ट्र में कॉस्मेटिक की दुकान पर काम करता है। पुलिस की पूछताछ में सामने आया कि आरोपी ने सोशल मीडिया पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए ऐसा किया था।

बालोतरा-बाड़मेर के रहने वाले हैं आरोपी…

बयाना थानाधिकारी सुनील कुमार ने बताया- बयाना विधानसभा से निर्दलीय विधायक डॉ. ऋतु बनावत का डीप फेक वीडियो मामले में दो लोगों के नाम सामने आए थे। पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए बालोतरा जिले के पचपदरा थाना इलाके के थोब गांव निवासी रामाराम विश्नोई (26) को गिरफ्तार किया है।

आरोपी रामाराम विश्नोई महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के आजरा गांव में कॉस्मेटिक की दुकान चलाता है। पुलिस ने कोल्हापुर पहुंचकर आरोपी रामाराम विश्नोई को गिरफ्तार किया है। वहीं दूसरे आरोपी दिनेश कुमार विश्नोई जो बाड़मेर जिले के सेड़वा थाना इलाके के बांधनिया गांव का निवासी है। वह अभी भी फरार है। फिलहाल, आरोपी दिनेश विश्नोई को भी गिरफ्तार करने के लिए पुलिस प्रयास कर रही है।

आरोपी को ऐसे किया गिरफ्तार…

बयाना थानाधिकारी ने बताया कि पुलिस ने साइबर सेल भरतपुर की सहायता से फेक वीडियो वायरल करने वाले आरोपियों का नाम-पता मालूम किया। जब आरोपियों के बारे में जानकारी मिली तो इसके बाद बयाना से पुलिस टीम महाराष्ट्र भेजी गई। जहां कोल्हापुर के आजरा गांव से आरोपी रामाराम कालवी को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस की पूछताछ में आरोपी रामाराम ने बताया कि उसे विधायक का फोटो कहीं इंटरनेट पर मिला था। उसने अपने सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के लिए फेक वीडियो वायरल की थी।

क्या था मामला…

करीब 15 दिन पहले बयाना से निर्दलीय विधायक डॉ. ऋतु बनावत का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया। जिसके बाद ये अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। विधायक ने इसकी शिकायत भरतपुर एसपी मृदुल कच्छावा को दी। विधायक ऋतु बनावत ने कहा कि उसके परिचित ने कॉल करके इस वीडियो के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि एक अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर डाला गया है। जिसके साथ मेरा नाम और फोटो जोड़कर इसे शेयर किया जा रहा है। पहले तो मैंने ध्यान नहीं दिया। फिर लगातार कॉल आने लगे तो मैंने भरतपुर एसपी को जानकारी दी।

बयाना विधानसभा से निर्दलीय विधायक डॉ. ऋतु बनावत ने शिकायत में बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इंस्टाग्राम और एक्स पर रिंकू चौधरी और दिनेश मांजू नाम की दो अलग-अलग आईडी से महिलाओं के न्यूड फोटोज के साथ एडिटिंग करके विधायक की फोटो लगाकर वीडियो वायरल किया गया था। मामले में भरतपुर एसपी के निर्देश के बाद विधायक की ओर से बयाना थाना पर आईपीसी और आईटी एक्ट की धाराओं के तहत सोशल मीडिया यूजर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।