मौसम अपडेट: राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर जारी, आज इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में जोरदार बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में हुई बारिश के चलते हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो गई है।

Rain in Rajasthan | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में जोरदार बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में हुई बारिश के चलते हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान में बारिश का अलर्ट जारी किया है। फिलहाल राजस्थान में बारिश का दौर थमता नजर नहीं आ रहा है।

बारिश की स्थिति

राजस्थान के विभिन्न जिलों में बारिश का दौर जारी है, जिससे पानी भरने की स्थिति हो गई है। जोधपुर में लोग बाढ़ के चलते परेशानी महसूस कर रहे हैं। इसके अलावा अन्य जिलों में भी बारिश रुक-रुककर हो रही है। जिससे सड़कों की हालत भी खराब हो गई है और लोग परेशानी का सामना कर रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-स्कूटी-बाइक ही नहीं इंसान तक बह गए…जोधपुर में मूसलाधार बारिश से बिगड़े हालात, सड़कें बनीं दरिया

वर्षाजनित हादसों में मृत्यु

पिछले 24 घंटों में राजस्थान में हुई वर्षाजनित हादसों में 2 लोगों की मौत हो गई है। जोधपुर के शास्त्री नगर इलाके में बालकनी गिरने से 40 वर्षीय महिला की मौत हो गई और कोटा के तोलिया गांव में 35 वर्षीय राधेश्याम माली की मौत हो गई। इन घातक हादसों ने लोगों के परिवारों को बहुत दुखी किया है।

मौसम अलर्ट

मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिन इलाकों में बारिश का अलर्ट है, उनमें बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, पाली जिले शामिल हैं। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, करौली, धौलपुर और जोधपुर में आज बादल गरजने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। इनके अलावा जालौर, चित्तौड़गढ़, बारां, बूंदी, टोंक, जैसलमेर, अजमेर में भी बरसात की संभावना जताई गई है। पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में काले बादल छाए हुए हैं।

मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राजस्थान में मौसम का पूर्वानुमान अगले 2-3 दिनों तक अधिकतर इलाकों में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। वर्षाजनित हादसों की संख्या भी इस दौरान बढ़ सकती है। इसलिए, लोगों से अपील है कि वे अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहें और आवश्यकता पड़ने पर सरकारी अधिकारियों की सहायता लें।

यह खबर भी पढ़ें:-जयपुर में दर्दनाक हादसा, भाई को बचाने के चक्कर में बहन की मौत, पानी में डूबने से गई जान…

कई दिनों तक एक्टिव रह सकता है मानसून

राजस्थान में मानसून की अब तक स्थिति को देखें तो पूरे राज्य में कुल 292.4MM बारिश हो चुकी है और ये सामान्य बारिश 154.8MM से 89 फीसदी अधिक है। राज्य के सभी 33 जिलों इस सीजन में 100MM से ज्यादा बारिश हो चुकी है। सबसे ज्यादा 872MM बरसात सिरोही जिले में हुई है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, मानसून की एक ट्रफ लाइन जैसेलमेर, कोटा, गुना, रायपुर होते हुए पश्चिम बंगाल तक जा रही है। बंगाल की खाड़ी पर बना लो प्रेशर सिस्टम ओडिशा से आगे बढ़कर छत्तीसगढ़ तक आ चुका है। उत्तर भारत में सेंट्रल पाकिस्तान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है जिसके चलते राजस्थान में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 से 3 दिन में इसी तरह मानसून एक्टिव रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *