जयपुर में कल शाम से ‘जल संकट’, दो दिन नहीं आएगा पानी, जरूरत के हिसाब से करें इस्तेमाल

जयपुर। राजधानी जयपुर में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। जयपुरवासियों के सामने 2 दिनों का जल संकट खड़ा हो गया है। बीसलपुर…

New Project 81 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। जयपुरवासियों के सामने 2 दिनों का जल संकट खड़ा हो गया है। बीसलपुर परियोजना में रखरखाव व मरम्मत के काम के चलते जयपुर में 24 और 25 फरवरी को पानी की आपूर्ति नहीं होगी। जलदाय विभाग के अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे जरूरत के हिसाब से टंकियों में पानी स्टोरेज करके रखें और पानी का इस्तेमाल सीमित करें।

जलदाय विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जयपुर में 48 घंटे पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी। सूरजपुरा पर नवनिर्मित 216 एमएलडी क्षमता के फिल्टर प्लांट और रेनवाल में बीसलपुर-जयपुर पाइप लाइन की क्षमता बढ़ाने के लिए इंटर मीडिएट पंपिंग स्टेशन बनकर तैयार हो गया है।

पीएचईडी के एडिशनल चीफ इंजीनीयर आरसी मीणा ने बताया कि जयपुर में शटडाउन 24 से 26 फरवरी को लिया जाएगा। इस दौरान पूरे शहर में पानी की सप्लाई बंद रहेगी। हालांकि, ज्यादा जरूरत पड़ने पर लोगों को टैंकर या स्थानीय ट्यूबवैल से पानी की सप्लाई करवाई जाएगी।

शट डाउन के चलते होंगे ये काम…

सूरजपुरा में फिल्टर प्लांट और रेनवाल में इंटरमीडिएट पंपिंग स्टेशन का बीसलपुर पाइप लाइन से मिलाने के लिए बीसलपुर-जयपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियर 22-23 फरवरी को शटडाउन रखेंगे। मिलान के बाद बीसलपुर बांध से जयपुर शहर के लिए 170 एमएलडी अतिरिक्त पानी मिलना शुरू हो जाएगा। बीसलपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियरों का कहना है कि पृथ्वीराज नगर और सांगानेर पेयजल परियोजना के लिए पानी की आपूर्ति शुरू होगी। जगतपुरा, खो-नागोरियान व शहर के अन्य इलाकों में पर्याप्त मात्रा में लोगों को पानी उपलब्ध होगा।

बता दें कि 13 दिन पहले बीसलपुर सिस्टम के रख रखाव के लिए छह घंटे का शटडाउन लिया गया था। इस शटडाउन के दौरान बीसलपुर पाइप लाइन में आए लीकेज और जयपुर शहर में बड़ी चौपड़ पर लीक हो रहे वॉल्व को रिपेयर किया था। अब फिर से शटडाउन लिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *