ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं! जयपुर में सिंगापुर की तर्ज पर कटेंगे वाहनों के चालान

राजधानी जयपुर की सड़कों पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों की अब खैर नहीं है।

sb 1 2023 07 25T142555.272 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर की सड़कों पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों की अब खैर नहीं है। क्योंकि जयपुर यातायात पुलिस अब सिंगापुर की तर्ज पर गाड़ियों के चालान काटेगी। ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉगनाइज (एएनपीआर) की मदद से पुलिस वाहन चालक के चालान की फोटो, वीडियो, लोकेशन और समय घर पर भेज देगी। वाहन चालक के मोबाइल के साथ ही सीडी के रूप में भी इसे भेजने की योजना है। इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए यातायात पुलिस ने जल्द ही 400 से अधिक कैमरे जयपुर की सड़कों पर लगाने का निर्णय लिया है।

यातायात पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त राहुल प्रकाश ने बताया कि जयपुर कमिश्नरेट ने सूचना एवं तकनीकी विभाग को लेटर लिखकर अच्छी गुणवत्ता वाले कैमरों की मांग की गई है। एएनपीआर उन कैमरों की मदद से वाहन के नम्बर प्लेट को दूर से ही फोटे लेकर उनका चालान कर सकेगी। चालान की जानकारी, फोटो व वीडियो सहित मोबाइल पर पहुंचने के बाद ही वाहन चालक को इस बारे में पता चल पाएगा। इस चालान का पूरा उल्लेख पुलिस के अभय कमांड केंद्र में पहुंचेगा। जहां पर चालान करने से संबंधित जिम्मेदार अधिकारी बैठते हैं। बता दें कि सिंगापुर में इस तकनीक से वाहन चालकों के चालान किए जाते हैं।

इन जगहों पर लगेंगे अच्छी रेंज के कैमरे

गुलाबी नगरी में 400 कैमरे पहले से ही लगे हुए है। ऐसे में 400 और अच्छी रेंज के कैमरे मिलने के बाद शहर का कौना-कौना तीसरी आंख की जद में होगा। जिससे अपराधों पर लगाम लगने के साथ ही यातायात नियमों के उल्लंघन में भी कमी आएगी। माना जा रहा है कि रिंग रोड सहित जयपुर में एंट्री होने वाले रास्तों पर अच्छी रेंज के कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा जयपुर ग्रामीण सहित जयपुर कमिश्नरेट क्षेत्र में भी कुछ जगह पर अच्छी रेंज के कैमरे लगाए जांएगे।

ये खबर भी पढ़ें:-फिर टूटे किसानों के अरमान, घग्घर नदी का बंधा टूटा, 200 बीघा खेतों में खड़ी फसल हुई तबाह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *