हिस्ट्रीशीटर राहुल मीणा के रेस्टोरेंट पर ‘वज्र प्रहार’, JDA की बेशकीमती सरकारी जमीन अतिक्रमण मुक्त

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम कैलाश चंद विश्नोई ने बताया कि ऑपरेशन वज्र के तहत अपराधियों की अवैध सम्पत्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

jda02 | Sach Bedhadak

Operation Vajra Prahar : जयपुर। पुलिस आयुक्तालय के ऑपरेशन वज्र प्रहार अभियान के तहत जयपुर विकास प्राधिकरण ने बुधवार को सरकारी जमीन पर किए अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। भट्टा बस्ती इलाके में जेडीए के जोन-2 में किशनबाग स्थित जेडीए की बेशकीमती सरकारी भूमि पर हिस्ट्रीशीटर व हार्डकोर अपराधी राहुल मीणा के अवैध कब्जा और अतिक्रमण कर चलाए जा रहे रेस्टोरेंट को पुलिस और जेडीए ने संयुक्त कार्रवाई कर तोड़ दिया। 

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम कैलाश चंद विश्नोई ने बताया कि ऑपरेशन वज्र के तहत अपराधियों की अवैध सम्पत्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत भट्टा बस्ती इलाके में किशनबाग, स्वर्ण जयन्ती गार्डन के पीछे जेडीए की जमीन खसरा नम्बर-16 पर विद्याधर नगर पुलिस थाने का हिस्ट्रीशीटर व हार्डकोर क्रिमिनल राहुल मीणा अतिक्रमण कर अवैध निर्माण कर रेस्टोरेंट ‘अभि रेस्टोरेन्ट’ चला रहा था। 

इस पर उक्त अवैध कब्जे-अतिक्रमण के संबंध में स्थानीय थानाधिकारी विनोद वर्मा ने तस्दीक की, जिस पर अवैध अतिक्रमण पाए जाने पर अतिक्रमी को धारा-72 जविप्रा अधिनियम के तहत नोटिस जारी किया और अवैध कब्जा-अतिक्रमण हटाने के लिए पाबंद किया। अतिक्रमी ने सरकारी जमीन पर से किसी प्रकार का अवैध निर्माण नहीं हटाया। 

इस पर पुलिस की ओर से चलाए अभियान ऑपरेशन वज्र प्रहार के अंतर्गत बुधवार को जोन-02 के प्रवर्तन दस्ते ने जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर दिया। अतिक्रमण मुक्त भूमि की अनुमानित कीमत करीब 05 करोड़ रुपए है। ध्वस्त जमीन को जेडीए को सुपुर्द कर दिया। इस दौरान मौके पर पुलिस का जाब्ता तैनात रहा।

18 मामले दर्ज हैं हार्डकोर अपराधी राहुल के खिलाफ

पुलिस उपायुक्त उत्तर राशि डोगरा डूडी ने बताया कि राहुल मीणा विद्याधर नगर थाने का हिस्टीशीटर है। उसके खिलाफ सुभाष चौक में एक और विद्याधर नगर थाने में 18 मामले दर्ज हैं। इसके अलावा आरोपी के भाई हरिओम मीणा और विवेक मीणा के खिलाफ भी आपराधिक मामले दर्ज हैं। आरोपी अपने भाइयों के साथ मिलकर इलाके में गुण्डागर्दी और दबंगई करता था। ऐसे में ऑपरेशन वज्र अभियान के तहत उसकी अवैध सम्पत्तियों की पड़ताल की गई।

इधर, 10 बीघा जमीन पर बन रही कॉलोनी पर भी कार्रवाई 

वहीं जेडीए के जोन-10 के इकोलॉजिकल जोन में खो- नागोरियान करीम नगर कॉलोनी में सरकारी आईटीआई कॉलेज के पीछे जेडीए की करीब 05 बीघा बेशकीमती सरकारी भूमि पर भू-माफियाओं ने कब्जा कर लिया था। प्रवर्तन दस्ते ने जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से इसे पूर्ण ध्वस्त किया। अतिक्रमण मुक्त भूमि की अनुमानित कीमत करीब 15 करोड़ रुपए है।

इसी प्रकार जोन-10 में ही इकोलॉजिकल जोन में लूणियावास में करीब 05 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर ही जेडीए की बिना स्वीकृति-अनुमोदन के एवं बिना भू रूपान्तरण करवाएं भूमि को समतल कर गोवर्धन नगर-तृतीय, श्री जी नगर के नाम से अवैध निर्माण कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाई जा रही थी। प्रवर्तन दस्ते ने अवैध निर्माणों को ध्वस्त कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल कर दिया।

ये खबर भी पढ़ें:-Jhunjhunu Blast : छत तोड़ दूसरी छत पर जा गिरी महिला, 20 साल पहले भी यहीं हुआ था भीषण हादसा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *