विधानसभा में बेनीवाल ने पूछा- पेपर लीक में SIT ने एक महीने में क्या किया? सरकार के मंत्री ने दिया बड़ा बयान

सत्र का पहला सवाल आरएलपी नेता व खींवसर से विधायक हनुमान बेनीवाल ने पेपरलीक पर गठित एसआईटी की अब तक हुई कार्यवाही को लेकर पूछा।

sach 1 36 1 | Sach Bedhadak

Paper leak in Rajasthan : जयपुर। राजस्थान में 16वीं विधानसभा के पहले सत्र की कार्यवाही आज हंगामे के साथ शुरू हुई। सत्र का पहला सवाल आरएलपी नेता व खींवसर से विधायक हनुमान बेनीवाल ने पेपरलीक पर गठित एसआईटी की अब तक हुई कार्यवाही को लेकर पूछा। साथ ही पूछा कि एसआईटी की ओर से किन-किन भर्ती परीक्षाओं की जांच की जाएगी? जिस पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह ने कहा कि एसआईटी जांच में जुटी हुई है।

साथ ही उन्होंने पेपर लीक मामलों की सीबीआई जांच के भी संकेत दिए है। ऐसे में काफी देर तक विधानसभा में पेपर लीक मामले को लेकर हंगामा होता रहा है। तीन दिन की छुट्टी के बाद 16वीं विधानसभा के पहले सत्र की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई। पहले दिन 31 सवाल सूचीबद्ध किए गए। जिनमें से पहला सवाल पेपर लीक से जुड़ा हुआ था।

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हनुमान बेनीवाल ने पूछा कि क्या सरकार पेपर लीक से जुड़े मुद्दों की जांच एसआईटी से कराने की मंशा रखती है? ताकि पर्दे के पीछे बैठे असली गुनहेगार-मगरमच्छों के नाम भी उजागर हो सकें। पेपर लीक कराने वालों पर कार्रवाई कब तक होगी। बेनीवाल ने पूछा कि क्या सीबीआई से भी जांच कराई जाएगी, क्योंकि चुनाव से पहले बीजेपी ने पेपर लीक मामलों की सीबीआई से जांच कराने का वादा किया था।

बेनीवाल के सवाल का मंत्री ने दिया ये जवाब

हनुमान बेनीवाल के पहले सवाल का जवाब देते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि भजनलाल शर्मा ने 15 दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेने के बाद अगले दिन ही पेपर लीक मामलों की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया। अब एक महीने से एसआईटी जांच में जुटी हुई है और एसओजी पहले से ही इन मामलों की जांच कर रही है। ऐसे में जांच के बाद अगर ठीक लगा तो सीबीआई से जांच करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज में पिछले 3 साल में 20 पेपर लीक हुए। वहीं, 1 जनवरी 2014 से अब तक पेपर लीक के कुल 33 मामले दर्ज हुए है। जिनमें से 32 मामलों में चार्जशीट पेश हो चुकी है और एक मामले पर हाईकोर्ट ने स्टे दे रखा है। अब तक 615 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जिनमें 50 सरकारी अधिकारी व टीचर्स है। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार आने के बाद दो पेपर हुए। लेकिन, कोई पेपर लीक नहीं हुआ है।

बेनीवाल ने ये पूछा दूसरा सवाल

हनुमान बेनीवाल ने दूसरा सवाल पूछा कि पेपर लीक मामलों में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष, आरपीसी चैयरमेन, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष, डीपी जारौली और आला ब्यूरोक्रेट, पूर्व मंत्री व मुख्यमंत्री के नजदीकी अफसरों पर आरोप लगे थे. इनमें से कितने लोगों से एसआईटी ने पूछताछ की है?’ जिस पर मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि एसआईटी के चीफ सीबीआई में रह चुके हैं। यदि उन्हें को कोई खास मामले की जांच का डेटा चाहिए तो आज ही एसआईटी के साथ मीटिंग करा दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-विधानसभा में सीकर की इस कोचिंग पर जमकर मचा बवाल, डोटासरा को ये क्या बोल गए बीजेपी MLA