राजस्थान में अगला CM कौन? रेस में ये नेता… वसुंधरा राजे का शक्ति प्रदर्शन, 30 से ज्यादा विधायक मिलने पहुंचे

जयपुर। राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों हुए चुनावों के नतीजों में भाजपा को बहुमत मिल गया है। भाजपा ने 115 सीटों…

New Project 2023 12 05T113315.431 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों हुए चुनावों के नतीजों में भाजपा को बहुमत मिल गया है। भाजपा ने 115 सीटों पर जीत हासिल की है। ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि आखिर प्रदेश का नया मुख्यमंत्री कौन बनेगा। राजस्थान में आधा दर्जन से ज्यादा नेता सीएम पद की रेस में हैं। वहीं दिल्ली में राजस्थान के मुख्यमंत्री को लेकर मंथन जारी है।

इससे पहले जयपुर में सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से 30 से ज्यादा विधायकों ने मुलाकात की। सीएम पद के प्रमुख दावेदारों में से वसुंधरा राजे भी है। 3 दिसंबर को चुनाव नतीजे आने के अगले दिन ही उन्होंने शक्ति प्रदर्शन शुरू कर दिया। वसुंधरा राजे के जयपुर स्थित आवास पर आवास पर सोमवार सुबह से लेकर रात तक 30 से ज्यादा विधायक मिलने पहुंचे। वहीं उनके समर्थकों का दावा है कि 47 विधायक उनसे मिलने के लिए आए।

सीएम की रेस में ये नेता आगे…

राजस्थान में आधा दर्जन से ज्यादा नेता सीएम पद की रेस में हैं। इनमें सबसे पहला नाम वसुंधरा राजे को लेकर चर्चाओं में है। क्योंकि वसुंधरा राजे से विधायकों के मिलने के बाद उनके मुख्यमंत्री बनने को लेकर कयास शुरू हो गए। क्योंकि वसुंधरा राजे दो बार मुख्यमंत्री रही हैं। वसुंधरा के बाद सीएम के दो अन्य फेस राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनिया चुनाव हार गए हैं। अब जो बचे हुए चेहरे हैं, इनमें अर्जुन राम मेघवाल, सीपी जोशी प्रमुख हैं, लेकिन दीया कुमारी, बालकनाथ के भी नाम चल रहे हैं। इसके अलावा किरोड़ी लाल मीणा, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, अश्विनी वैष्णव, ओम माथुर, पूर्व संगठन मंत्री रहे प्रकाश चंद के नाम की भी चर्चा है।

विधायकों का दावा, वसुंधरा को बनाना चाहते हैं सीएम…

राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा…ऐसी अटकलों के बीच पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के आवास पर सोमवार सुबह से विधायकों के साथ मुलाकात के दौर से चर्चा शुरू हो गई है। समर्थकों का दावा है कि इस दौरान उनसे मिलने आए कई विधायकों ने एक सुर में कहा कि वे वसुंधरा को सीएम बनाना चाहते हैं। इतना ही नहीं, ये भी दावा किया जा रहा है कि उनके पास 40 से ज्यादा एमएलए का समर्थन है।

पूर्व सीएम से मिलने पहुंचे ये विधायक…

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से मिलने के लिए कालीचरण सराफ, प्रेमचंद बैरवा, बाबू सिंह राठौड़, गोविंद रानीपुरिया, विक्रम बंशीवाल, कंवरलाल मीणा, ललित मीणा, राधेश्याम बैरवा, कालूलाल मीणा, केके विश्नोई आदि उनके आवास पर पहुंचे।

इनके अलावा भागचंद टाकड़ा, रामस्वरूप लांबा, प्रताप सिंह सिंघवी, गोपीचंद मीणा, बहादुर सिंह कोली, शंकर सिंह रावत, मंजू बाघमार, विजय सिंह चौधरी, समाराम गरासिया, रामसहाय वर्मा, पुष्पेंद्र सिंह राणावत, शत्रुघ्न गौतम, गजेंद्र खींवसर, गुरवीर सिंह आदि ने भी वसुंधरा के आवास पर उनसे मुलाकात की।

ये विधायक बोले- वसुंधरा हों सीएम…

वसुंधरा राजे से मुलाकात करने वाले दो विधायकों ने कहा कि वसुंधरा को मुख्यमंत्री बनाना चाहिए। वैर विधायक बहादुर सिंह कोली ने कहा- राजस्थान की जनता की मांग है कि वसुंधरा को मुख्यमंत्री बनाना चाहिए। सीएम का फैसला शीर्ष नेतृत्व को तय करना है, लेकिन अगर हमारी राय पूछी जाएगी तो हम वसुंधरा का नाम आगे करेंगे। वे दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं और सभी विधायकों का उन्हें समर्थन है।

वहीं नसीराबाद से बीजेपी विधायक रामस्वरूप लांबा ने वसुंधरा से मुलाकात के बाद कहा कि पीएम मोदी और वसुंधरा द्वारा किए गए कामों के कारण ही राजस्थान में बीजेपी की वापसी हुई है। राजस्थान से जीते हुए 115 विधायकों का वसुंधरा को समर्थन है। नावां विधायक विजय सिंह चौधरी ने कहा- राजस्थान की जनता चाहती है कि वसुंधरा मुख्यमंत्री बनें।

बता दें कि पीएम मोदी के केंद्र में सत्ता में आने के बाद जिन भी राज्यों में चुनाव हुए हैं, वहां भाजपा ने मुख्यमंत्री पद पर नए चेहरे देकर चौंकाया है। राजस्थान में भी सीएम फेस को लेकर अंतिम फैसला पीएम मोदी, अमित शाह के स्तर पर होगा, लेकिन तब तक बीजेपी में अंदरखाने कई तरह के कयास लग रहे हैं।