टाइगर ने पानी में की अठखेलियां, सरिस्का से आबादी क्षेत्र में बढ़ा टाइगर का मूवमेंट, वन विभाग अलर्ट 

अलवर के सरिस्का टाइगर रिजर्व के आस-पास के आबादी इलाकों में इन दिनों टाइगर का मूवमेंट बढ़ गया है। यहां टाइगर शहर के आस-पास के…

Climate crisis

अलवर के सरिस्का टाइगर रिजर्व के आस-पास के आबादी इलाकों में इन दिनों टाइगर का मूवमेंट बढ़ गया है। यहां टाइगर शहर के आस-पास के इलाके में घूम रहे हैं। गुरुवार को सरिस्का बफर जोन के पास स्थित भूरासिद्ध हनुमान मंदिर में दर्शन करने गए लाेगों ने टाइगर को पानी पीते हुए देखा तो रोमांचित हो गए। 

इस दौरान लोगों ने टाइगर के पानी पीते और नहाते हुए वीडियो भी बना लिए, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि पिछले चार दिन से टाइगर का मूवमेंट शहर के आस-पास के इलाके में बना हुआ है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि टाइगर कहीं शहर में प्रवेश न कर जाए। हालांकि, वन विभाग की टीमें टाइगर की लगातार मॉनिटरिंग कर रही हैं।  

भूरासिद्ध मंदिर के पास गाय का शिकार टाइगर एसटी-19 का शावक भी दिखा

भूरासिद्ध मंदिर परिसर के आस-पास देखा गया टाइगर एसटी-19 का शावक है। गुरुवार को यहां एक ही शावक देखा गया है, वहीं इससे पहले दो शावकों को एक साथ देखा गया था। बताया जा रहा है कि टाइगर ने मंदिर के आस- पास एक गाय का शिकार भी किया है। इसी कारण से वह पिछले तीन-चार दिन से इसी इलाके में दिख रहा है। बता दें कि सरिस्का क्षेत्र का बफर जोन अलवर शहर से लगता है।

टाइगर एसटी 18 और उनके दो शावक आए नजर

पिछले करीब 1 साल से टाइगर एसटी 19 और एसटी 18 यहां देखे जा रहे हैं। लगातार टाइगर का कुनबा बढ़ रहा है। कई बार इन्हें शावकों के साथ भी देखा गया है। सरिस्का के डीएफओ डीपी जागावत ने बताया कि सरिस्का के जंगल में टाइगर की संख्या लगातार बढ़ रह है। पर्यटकों में इनका रोमांच है। 

अब सरिस्का में कुल 28 टाइगर 

डीएफओ डीपी जागावत ने बताया कि सरिस्का में टाइगर की संख्या 28 हो गई है। इसमें 11 फीमेल टाइगर एसटी 7, एसटी 8, एसटी 2, एसटी 7, एसटी 9, एसटी 10, एसटी 12, एसटी 17, एसटी 14, एसटी 19, एसटी 22 हैं। 7 मेल टाइगर एसटी 15, एसटी 20, एसटी 21, एसटी 18, एसटी 23, एसटी 24, एसटी 25 हैं। इनमें टाइगर एसटी 29 व एसटी 30 भी नए जुड़ गए हैं, जो रणथम्भौर से आए हैं। इस तरह सरिस्का में अब कु ल 28 टाइगर हो गए हैं जिनमें 14 बाघिन, 8 बाघ और 6 शावक हैं।

रणथम्भौर से सरिस्का लाए गए थे टाइगर

सरिस्का टाइगर रिर्जव में बाघों का कुनबा बढ़ाने के लिए एसटी 1, एसटी 2, एसटी 3, एसटी 4, एसटी 5, एसटी 6, एसटी 9, एसटी 10, एसटी 16 व एसटी 29, एसटी 30 टाइगर व टाइग्रेस रणथम्भौर से सरिस्का लाए गए थे। इनमें कुछ की मौत हो चुकी है। अब सरिस्का में टाइगर की संख्या लगातार बढ़ने लगी है।

(Also Read- केवलादेव उद्यान: पर्यटक अब 3डी तकनीक से करेंगे पक्षियों के संसार की सैर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *