गहलोत सरकार ने घटाए CNG और PNG के दाम… दिल्ली में भी घटे

प्रदेश में सीएनजी 8 रु. और पीएनजी 4 रु. एससीएम तक सस्ती मिलेगी। नई दरों के अनुसार कूकस और नीमराना में आरएसजीएल स्टेशन सीएनजी 6 रुपए प्रति किलो सस्ती हुई है।

cng 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। घरेलू गैस सिलेंडर पर छूट देने के बाद राज्य सरकार ने शनिवार को प्रदेश में सीएनजी और पीएनजी की दरों में कमी कर आम उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। प्रदेश में सीएनजी 8 रु. और पीएनजी 4 रु. एससीएम तक सस्ती मिलेगी। नई दरों के अनुसार कूकस और नीमराना में आरएसजीएल स्टेशन सीएनजी 6 रुपए प्रति किलो सस्ती हुई है, जो अब 89 रु. किलो के भाव से मिलेगी। वहीं कोटा में सीएनजी में 8 रु. प्रति किलो सस्ती हुई है, यहां 89.40 रु. प्रति किलो उपलब्ध होगी। नई दरों के अनुसार कोटा में डोमेस्टिक पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की दरों में 4 रु. स्टेंडर्ड क्यूबिक मीटर एससीएम सस्ती करने से प्रभावी दरें 46 रु. एससीएम होगी।

एसीएस माइंस एवं चेयरमैन आरएसजीएल डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि दरों के निर्धारण के फार्मूले में बदलाव के साथ ही आरएसजीएल द्वारा निर्धारित नई दरें 9 अप्रैल से लागू होंगी। सीएनजी पेट्रोल की तुलना में 45 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 15 प्रतिशत सस्ती है, वहीं पीएनजी एलपीजी की तुलना में 25 प्रतिशत तक सस्ती मिलेगी। आरएसजीएल के एमडी रणवीर सिंह ने बताया कि आरएसजीएल ने ग्वालियर और श्योपुर मध्यप्रदेश में भी दरों में कमी की है। अब वहां सीएनजी में 5.50 रु. प्रति किलो की छूट देते हुए दाम 94 रु. प्रति किलो किए है।

दिल्ली में कीमतें 6 रुपए घटाई

दिल्ली में सीएनजी और पाइपलाइन वाली घरेलू रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में शनिवार को छह रुपये तक की कटौती कर दी गई। यह करीब दो साल में गैस कीमतों में हुई पहली कटौती है। बता दें, कें द्र सरकार ने एक दिन पहले ही प्राकृतिक गैस की कीमत निर्धारण करने का नया फॉर्मूला लागू किया था। उसी के मुताबिक दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली फर्म आईजीएल ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत 79.56 रुपए प्रति किलोग्राम से घटकर 73.59 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। इसी तरह पीएनजी की कीमत 53.59 प्रति मानक घन मीटर (एससीएम) से घटकर 48.59 रुपए प्रति एससीएम हो गई है।

अडाणी टोटल गैस ने भी कम की कीमतें

अडाणी टोटल गैस लिमिटेड ने शनिवार को सीएनजी की कीमत में 8.13 रुपए प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपए प्रति घन मीटर की कटौती करने की घोषणा की। प्राकृतिक गैस को मोटर वाहन चलाने के लिए सीएनजी में, जबकि खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई गैस में बदला जाता है।

ये खबर भी पढ़ें:-नए जिलों के गठन से 5 करोड़ लोगों की जेब पर भार, दस्तावेजों के अपडेशन पर खर्च होंगे दो हजार रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *