Kota Student Suicide : कोटा में एक और छात्र ने किया सुसाइड, मुंह पर पॉलिथीन और हाथ में रस्सी बंधी मिली

कोटा। राजस्थान में कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा शहर में एक और कोचिंग छात्र ने अपने हॉस्टल के कमरे में सुसाइड़ कर लिया…

New Project 2023 08 03T141012.706 | Sach Bedhadak

कोटा। राजस्थान में कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा शहर में एक और कोचिंग छात्र ने अपने हॉस्टल के कमरे में सुसाइड़ कर लिया है। छात्र मनजोत छाबड़ा (17) यूपी के रामपुर से पढ़ने के लिए यहां आया था और विज्ञान नगर इलाके में किराए पर रहता था। मृतक मनजोत यहां हॉस्टल में रहकर नीट परीक्षा की तैयारी कर रहा था। सूचना पर मौके पर विज्ञान नगर थाना पुलिस को छात्र का मुंह पॉलीथिन से ढका मिला। पुलिस ने मृतक छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखकर परिजनों को सूचित कर दिया है।

विज्ञान नगर थाना पुलिस के अनुसार, मृतक छात्र मनजोत छाबड़ा यूपी के रामपुर का रहने वाला है। मृतक छात्र 2 माह पहले कोटा में नीट की तैयारी करने के लिए आया था और विज्ञान नगर स्थित एक हॉस्टल में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था।
बुधवार शाम को वह कोचिंग क्लास लेकर आया था। इसके बाद से वह अपने रूम में ही था।

गुरुवार सुबह साढ़े 9 बजे तक जब वह रूम से नहीं निकला तो हॉस्टल में रहने वाले दोस्तों ने उसे कॉल किया। कॉल रिसीव नहीं करने पर रूम में देखा तो अंदर से लॉक लगा हुआ था, जिसके बाद कोचिंग संचालक को जानकारी दी। कोचिंग से पुलिस को इस घटना के बारे में बताया गया तो टीम हॉस्टल पहुंची। यहां रूम का गेट तोड़ा तो मनजोत का शव बेड पर पड़ा था। इसके साथ ही मुंह भी पॉलीथिन से ढका था और हाथ भी रस्सी से बंधे थे।

छात्र के पास से मिला सुसाइड नोट…

डीएसपी धर्मवीर सिंह ने बताया कि शव मिलने के बाद रूम की तलाशी ली गई। मृतक छात्र के पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है। सुसाइड नोट में छात्र ने अपनी मौत का जिम्मेदार खुद को बताया। उन्होंने बताया कि परिजनों को सूचना दे दी गई है और उनके आने के बाद भी पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।

इस साल सुसाइड की यह 17वीं घटना…

बता दें कि कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड करने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। कोटा में इस साल में कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड की यह 17वीं घटना है। वहीं अगस्त में छात्रों के सुसाइड करने की यह पहली घटना है। इससे पहले जुलाई में एक और स्टूडेंट्सने आत्महत्या कर ली थी।

8 जुलाई को यूपी के रामपुर जिले के निवासी बहादुर सिंह (17) फांसी लगाकर सुसाइड किया। दो महीने पहले ही कोटा आया था। और महावीर नगर इलाके में रहकर निजी कोचिंग से आईआईटी की तैयारी कर रहा था।

27 जून को यूपी के जोनपुर निवासी आदित्य (17) ने अपने रूम पर फांसी लगा ली। आदित्य शहर के विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में रहता था। और नीट की तैयारी कर रहा था।उसके कमरे से सुसाइड नोट भी मिला था।

27 जून को उदयपुर के सलूंबर का निवासी मेहुल वैष्णव (18) ने हॉस्टल में फांसी लगा ली। स्टूडेंट दो महीने पहले ही कोटा आया था। नीट की कोचिंग कर रहा था। शहर के विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में रहता था।

16 जून को बिहार के समस्तीपुर निवासी छात्र रोशन (21) ने अपने हॉस्टल के कमरे में सुसाइड़ कर लिया था। मृतक छात्र बिहार से पढ़ने के लिए यहां आया था और महावीर नगर इलाके में किराए पर रहता था। हाल ही में 7 मई को छात्र ने नीट यूजी 2023 की परीक्षा दी थी। 9 जून को नीट का रिजल्ट आया था, जिसमें वह फेल हो गया था। रिजल्ट वाले दिन वह सुबह दिल्ली से लौटा था। देर शाम अपने कमरे में फंदा लाकर सुसाइड कर लिया।

12 जून को महाराष्ट्र निवासी छात्र भार्गव केशव (17) ने कमरे में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। वह कोटा के जवाहरनगर थाना क्षेत्र में रहकर पिछले 2 महीने से इंजीनियरिंग (जेईई) की तैयारी कर रहा था।

7 जून को पश्चिम बंगाल के कुरोलिया निवासी परितोष कोहिरी (18) की संदिग्ध मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में हार्ट अटैक से मौत का कारण माना गया। परितोष कोहिरी वोकोटा में महावीर नगर इलाके में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था।

मई में चार स्टूडेंट ने की आत्महत्या…

24 मई को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र में बिहार के नांलदा के रहने वाले आर्यन (16) ने फंदा लगाकर सुसाइड किया। वह 12वीं का छात्र था और नीट की तैयारी कर रहा था।

12 मई को बिहार के पटना निवासी नवलेश (17) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर सुसाइड किया था। नवलेश 12वीं की पढ़ाई के साथ नीट की तैयारी कर रहा था। पुलिस को उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला था।

11 मई को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लैंडमार्क सिटी इलाके में रहने वाले धनेश कुमार (15) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। वह 11वीं क्लास में पढ़ता था और साथ में NEET की तैयारी कर रहा था। मां का कॉल नहीं उठाने पर परिचित रूम पर पहुंचा तो वह फंदे से लटका हुआ था।

8 मई को विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में एक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से 10 से माले से कूदकर एक स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया। स्टूडेंट नासिर (22) बेंगलुरु का निवासी था। सुसाइड के एक दिन पहले जयपुर में नीट देकर आया था।

26 अप्रैल को एमपी के सागर निवासी राशि जैन (19) ने हॉस्टल के रूम में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। मृतका राशि जैन जवाहर नगर थाना क्षेत्र में हॉस्टल में रहकर नीट की तैयारी कर रही थी। वह एक साल से कोटा में रहकर नीट की कोचिंग कर रही थी। छात्रा बीमार रहती थी और मानसिक तनाव में थी।

24 फरवरी को यूपी के बदायूं का रहने वाले 17 साल के अभिषेक ने फंदा लगाकर जान दे दी थी। अभिषेक दो साल से कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था। वह पिछले कुछ समय से कोचिंग नहीं जा रहा था और हॉस्टल से ही ऑनलाइन क्लास ले रहा था।

वहीं इससे पहले 8 फरवरी को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लेडमार्क सिटी इलाके में बाड़मेर निवासी कृष्णा ने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के 10वें माले से कूदकर सुसाइड कर लिया।

15 जनवरी को यूपी के प्रयागराज निवासी रणजीत (22) फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। छात्र के पास सुसाइड नोट मिला। लिखा- मैं विष्णु का अंश हूं, मैं भगवान से मिलने जा रहा हूं।

14 जनवरी को यूपी निवासी अली राजा ने सुसाइड किया। छात्र कोटा में रखकर जेईई की तैयारी कर रहा था। वह पिछले 1 महीने से कोचिंग नहीं जा रहा था।

(इनपुट-प्रणय विजय)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *