Sodala Elevated Road : खतरनाक घुमाव और बेलगाम रफ्तार बन रही हादसों की वजह

यातायात को सुगम बनाने के लिए बनाया गया सोडाला एलिवेटेड रोड मॉनिटिरिंग के अभाव में हादसों का कारण बनाता जा रहा है।

Sodala Elevated Road

(नरेंद्र चतुर्वेदी) : जयपुर। यातायात को सुगम बनाने के लिए बनाया गया सोडाला एलिवेटेड रोड (Sodala Elevated Road) मॉनिटिरिंग के अभाव में हादसों का कारण बनाता जा रहा है। पिछले छह माह में एलिवेटेड पर हुए सड़क हादसों में आधा दर्जन लोग अपना जीवन गवां चुके हैं, लेकिन प्रशासन ने अभी तक हादसों को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। हर बार यहां कोई न कोई काल का ग्रास बन जाता है। जिम्मेदार सिर्फ फौरी कार्रवाई कर इतिश्री कर लेते हैं। 

सोडाला एलिवेटेड रोड पर अजमेर रोड से श्याम नगर सब्जी मंडी तक करीब तीन घुमाव आते हैं। इसमें सोडाला तिराहे पर आने वाला घुमाव खतरनाक है। हालांकि इस घुमाव पर वाहन चालकों के लिए सूचना पट्टी भी लगा रखी है, लेकिन बेलगाम दौड़ रहे वाहनों के लिए ये पट्ट नाकाफी साबित हो रहे हैं। मार्ग में कोई स्पीड मीटर नहीं होने से भी वाहन चालक वाहनों को अबाध गति से दौड़ा रहे हैं। अब तक हुए हादसों में ज्यादातर जनहानि इसी तेज घुमाव पर हुई है। साथ ही भारत जोड़ो सेतु और एलिवेटेड रोड के साथ मिलने की जगह पर भी दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है।

100 की स्पीड से दौड़ रहे वाहन

एलिवेटेड रोड और भारत जोड़ो सेतु पर कई जगह वाहनों की स्पीड को लेकर सूचना पट्टी लगी हुई है। इनमें वाहन को अधिकतम स्पीड 40 किमी तय की गई है, लेकिन निगरानी के अभाव में लोग 100 से अधिक की स्पीड में वाहनों को दौड़ा रहे हैं। कु छ समय के लिए निगरानी के लिए पुलिसकर्मी भी तैनात किया गया था, लेकिन वह भी अब दिखाई नहीं देता।

ये खबर भी पढ़ें:-सेकंडों में टोल टैक्स कटने का दावा, लग रहे 15 से 20 मिनट

ये हो चुके हैं हादसे

नवंबर 2020 में कार सवार युवक की मौत 

अक्टूबर 2022 स्कूटर सवार की मौत 

सितंबर 2022 में बाइक सवार की मौत 

दिसंबर 2022 में सड़क हादसे में युवक की मौत 

मार्च 2023 दो हादसों में दो की मौत, दो घायल

सीसीटीवी कैमरे और स्पीड ब्रेकर की मांग

सोडाला निवासी रिचा सैनी ने बताया कि एलिवेटेड रोड पर आए दिन हादसे होते रहते हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे और स्पीड ब्रेकर लगवाने चाहिए, जिससे लिए कोई जनहानि नहीं हो। प्रो. एमएनआईटी बी एल स्वामी ने कहा कि हादसों को रोकने के लिए जेडीए ने रूपरेखा बनाई थी। इन सब पर यदि अमल किया जाता है तो एलिवेटेड रोड पर दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-भ्रष्टाचार और पेपर लीक मुद्दे पर आज गहलोत सरकार को घेरेगी बीजेपी, शहर में ये रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *