दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में ज्यादा होगा ‘बिपरजॉय’ का असर, 16-17 जून को इन जिलों में बारिश का अलर्ट

चक्रवात बिपरजॉय अरब सागर में खतरनाक रूप अख्तियार करता जा रहा है। इसका खतरा देश में भी लगातार बढ़ रहा है। इसे लेकर मौसम विभाग ने कई राज्यों को चेतावनी जारी की है।

Cyclone Biparjoy | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। चक्रवात बिपरजॉय अरब सागर में खतरनाक रूप अख्तियार करता जा रहा है। इसका खतरा देश में भी लगातार बढ़ रहा है। इसे लेकर मौसम विभाग ने कई राज्यों को चेतावनी जारी की है। चक्रवात 15 जून की दोपहर में कच्छ के मांडवी से लेकर कराची के बीच भारत-पाकिस्तान सीमा के आसपास टकराएगा। इस दौरान चक्रवात की स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इससे गुजरात राज्य के तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका है।

वहीं, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में भी चक्रवात का असर ज्यादा दिखाई देगा। मौसम विभाग की मानें तो 15 जून को उदयपुर और जोधपुर संभाग में बारिश हो सकती है। वहीं, 16 जून को बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, सिरोही और उदयपुर जिले में भारी बारिश की आशंका है। साथ ही 17 जून को अजमेर संभाग में भारी बारिश की प्रबल संभावना है। पश्चिम रेलवे ने इस चक्रवात के कारण 67 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इनमें 5 रेलगाड़ी राजस्थान से होकर चलती हैं।

मुंबई में भी खतरे की आशंका के चलते पूरी सतर्कता बरती जा रही है। मुंबई और गुजरात के तटों से कई फीट ऊंची लहरें देखी जा रही हैं। चक्रवाती तूफान से मुंबई और अहमदबाद में फ्लाइट्स पर भी असर पड़ा है। उधर, आईसीजी ने चक्रवात के करीब आने के कारण गुजरात के द्वारका तट के पास स्थित एक तेल रिग से 11 कर्मियों को हेलिकॉप्टर से निकाला है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोमवार को चक्रवाती तूफान बिपारजॉय से संबंधित हालात की समीक्षा की।

उन्होंने प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना सुनिश्चित करने और पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। इधर, आईएमडी ने कहा कि तटों के समीप हवा की अधिकतम गति 150 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई है। उधर, गुजरात राज्य के अधिकारियों के अनुसार करीब 7,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में होगा ज्यादा असर

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि चक्रवात गुजरात से 15 जून को उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा। इस दिन दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के उदयपुर और जोधपुर संभाग में हल्की और मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है। इसकी गति 45 से 55 और कहीं-कहीं 60 से 65 किमी की होगी। इसके बाद 16 जून को इन्हीं संभागों के खासकर गुजरात से सटे इलाकों बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, सिरोही, उदयपुर आदि में भारी वर्षा संभव है।

इसके बाद यह उत्तर पूर्व की ओर आगे बढ़ेगा और कमजोर होता जाएगा। इससे 17 जून को अजमेर संभाग में भारी बारिश की प्रबल संभावना है। प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम और सेंट्रल राजस्थान में 16 व 17 जून को तापमान में 8 से 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। इससे अधिकतर इलाकों में तापमान जो वर्तमान में 40 से 43 डिग्री तक है, वह 30 से 35 डिग्री के बीच हो जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-भ्रष्टाचार और पेपर लीक मुद्दे पर आज गहलोत सरकार को घेरेगी बीजेपी, शहर में ये रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

मुंबई और गुजरात में एनडीआरएफ की टीमें तैनात

एनडीआरए की तरफ जारी बयान के मुताबिक मुंबई में पहले से तैनात तीन टीमों के साथ दो अन्य टीमों को तैनात किया गया है। इसके अलावा गुजरात में भी चार टीमें तैनात की गई हैं। गुजरात और मुंबई के समुद्री तट पर इसकी कई फुट ऊंची लहरें देखी जा सकती हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-Sodala Elevated Road : खतरनाक घुमाव और बेलगाम रफ्तार बन रही हादसों की वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *