जोधपुर-साबरमती के बीच कल से दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, 6 दिन चलेगी, जानें-कितना होगा किराया?

जोधपुर को अब लंबे इंतजार के बाद आखिरकार वंदे भारत ट्रेन की सौगात जल्द मिलने जा रही है।

Vande Bharat train | Sach Bedhadak

(अरुण हर्ष) : जोधपुर। जोधपुर को अब लंबे इंतजार के बाद आखिरकार वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat train) की सौगात जल्द मिलने जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के गृह जिले जोधपुर से साबरमती के बीच राजस्थान की दूसरी वंदे भारत ट्रेन 7 जुलाई से शुरू हो जाएगी। बुधवार को इसका ट्रायल रन किया किया गया। अब 7 जुलाई को जोधपुर के मुख्य स्टेशन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली रूप से जुड़कर ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने इस संबंध में लगभग तैयारियां पूरी कर ली है, जिसके बाद शुक्रवार को ही रेलवे ने जोधपुर से अहमदाबाद रूट पर चलने वाली लगभग 11 ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया। 

जोधपुर के भगत की कोठी से साबरमती (अहमदाबाद) के बीच वंदे भारत ट्रेन चलने से जोधपुर से साबरमती के बीच की दूरी लगभग 2 घंटे कम हो जाएगी। जोधपुर से साबरमती के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के शेड्यूल के अनुसार वंदे भारत ट्रेन जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होकर दोपहर करीब 12 बजकर 5 मिनट पर साबरमती स्टेशन पर पहुंचेगी। 

इस दौरान वंदे भारत ट्रेन का भगत की कोठी, पाली, फालना, सिरोही के आबूरोड, गुजरात के पालनपुर, मेहसाणा स्टेशन पर रुकते हुए साबरमती के अंतिम स्टेशन तक कुल 7 स्टेशनों पर ठहराव होगा। वही वापसी में ट्रेन साबरमती से शाम 4 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी और रात 10:45 बजे पर भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

800 से 1500 के बीच हो सकता है किराया 

रेलवे मुख्यालय की ओर से फिलहाल वंदे भारत ट्न का रे किराया तय नहीं किया गया है, लेकिन अगर माना जाए तो संभवतया 800 से 1500 रुपए के बीच का किराया तय हो सकता है, जिसमे एग्जीक्यूटिव क्लास, रिजर्वेशन, सुपरफास्ट चार्ज, जीएसटी टैक्स और कै टरिंग के चार्ज भी शामिल होंगे। जोधपुर से साबरमती के बीच चलने वाली राजस्थान की दूसरी वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन सोमवार से शनिवार तक चलेगी। रविवार के दिन मेंटीनेस होने के कारण यह ट्रेन रद्द रहेगी।

बच्चों को मिलेगा उद्घाटन रन में सफर का मौका

जोधपुर की पहली वंदे भारत ट्रेन में स्कूली बच्चों को भी उद्घाटन फेरे में सफर करने का मौका मिलेगा। मंडल रेलवे की ओर से आयोजित परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को इस ट्रेन में यात्रा कराई जाएगी। रेलवे की ओर से 11 स्कूलों में आयोजित करवाई परीक्षा में टॉप-36 विद्यार्थियों को उद्घाटन के अवसर पर ट्रेन में यात्रा का अवसर मिलेगा। इसमें बच्चों को जोधपुर से पाली तक ले जाया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-चुनावी ‘रिवाज’ तोड़ ‘राज’ रिपीट की कवायद, राजस्थान कांग्रेस का आज दिल्ली में महामंथन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *