Sawan First Somwar 2023 : ‘बोल बम’ की गूंज, शिवालयों से सड़कों तक बह रही शिव भक्ति की बयार

भगवान शिव की आराधना के प्रमुख श्रावण मास के पहले वन सोमवार पर शिवालयों से सड़कों तक शिव भक्ति की बयार बहती नजर आ रही है।

Sawan First Somwar 2023

Sawan First Somwar 2023 : जयपुर। भगवान शिव की आराधना के प्रमुख श्रावण मास के पहले वन सोमवार पर शिवालयों से सड़कों तक शिव भक्ति की बयार बहती नजर आ रही है। एक ओर जहां शिवालयों में भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए देर रात से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। वहीं, सड़कों पर कावड़ियों का रैला उमड़ पड़ा है। तीर्थस्थली गलता में रविवार रात से ही कावड़ियों का जमघट लगना शुरू हो गया। 

पहले वन सोमवार को लेकर शहर के प्रमुख मंदिरों में पूजा- सेवा सहित श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए माकुल व्यवस्थाएं की गई हैं। चौड़ा रास्ता के ताड़केश्वर नाथ, क्वींस रोड स्थित झाड़खण्ड महादेव, झोटवाड़ा रोड स्थित चमत्कारेश्वर महादेव, जंगलेश्वर महादेव, भूतनाथ महादेव, दिल्ली रोड स्थित द्वादश ज्यार्तिलिंगेश्वर महादेव सहित अन्य बड़े मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई है। 

राजपुरोहित पंडित प्रदीप गौड़ ने बताया कि सोमवार को शिवभक्त गलता से कावड़ ले जाकर अपने-अपने इलाकों के शिव मंदिरों में भोलेनाथ का गलता तीर्थ के जल से अभिषेक करेंगे। इसके साथ ही वन सोमवार का व्रत रखने वाले श्रद्धालु वनउपवन, बाग-बगीचों, उद्यानों और हरियाली वाली जगहों पर जाकर व्रत खोलेंगे। सावन के पहले सोमवार से कुंवारी युवतियां अच्छे वर की कामना करते हुए सोलह सोमवार के व्रत भी शुरू करेंगी।

नारियल बंगले में विराजे ताड़कनाथ 

सावन के पहले वन सोमवार पर ताड़केश्वर महादेव मंदिर के पट सुबह 4 बजे से श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुले। इसके साथ ही भक्त ताड़क बाबा का जलाभिषेक एवं पूजा-अर्चना का तांता लगा हुआ है। मंदिर महंत शक्ति व्यास ने बताया कि इस बार पहले सोमवार को ताड़कनाथ के नारियल के बंगले की विशेष झांकी सजाई गई है। मंदिर में श्रद्धालु दोपहर एक बजे तक ही जलाभिषेक कर सकेंगे। इसके बाद झांकी सजाई गई है, जिसमें दर्शन के लिए मंदिर में फूलों की गुफा भी तैयार की गई है। शाम 7 बजे महाआरती के साथ नारियल की झांकी के दर्शन खुलेंगे। इसके अलावा सर्व समाज मानसरोवर की ओर से थड़ी मार्केट स्थित चमत्कारेश्वर मंदिर में महारूद्राभिषेक किया जाएगा। इसमें श्रद्धालु शिवजी के अभिषेक कर पुण्य कमाएंगे। इस दौरान 11 विद्वान रुद्रीपाठ करेंगे। इसके अलावा धूलेश्वर महादेव मंदिर में भी भूतनाथ बाबा की विशेष झांकी सजाई गई। अमरापुरा स्थान में दिव्य द्रव्यों से भगवान शिव का महाभिषेक किया जाएगा तथा भस्म आरती की जाएगी। 

ताड़केश्वर मंदिर के बाहर नहीं लगेगा पार्किंग शुल्क 

चौड़ा रास्ता स्थित ताड़के श्वर महादेव मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को अब पार्किंग शुल्क नहीं देना पड़ेगा। नगर निगम हेरिटेज महापौर मुनेश गुर्जर ने पार्किंग ठे केदारों को इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि ताड़के श्वरजी मंदिर जयपुरवासियों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। पिछले दिनों कुछ भक्तों ने मुझे बताया गया था कि मंदिर में दर्शन करने के लिए भी 30 रुपए पार्किंग शुल्क लिया जा रहा है। इसके बाद नगर निगम अधिकारियों से बातचीत कर सावन महीने में भक्तों के वाहनों को फ्री पार्किंग के आदेश दिए हैं। महापौर ने बताया कि चौड़ा रास्ता की पार्किंग व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग के लिए रेवेन्यू ऑफिसर को नियुक्त किया गया है, जो ठेकेदारों की मॉनिटरिंग के साथ मंदिर में आने वाले भक्तों की सुविधाओं का ध्यान रखेंगे।

मंजीरे और ढोल की धुन के साथ निकलेगी कावड़ यात्रा 

पिछली साल कांवड़ यात्रा में डीजे बैन होने के बाद से शिव भक्तों ने ढोल और मंजीरों से माहौल को गुजायमान कर दिया था। इस बार भी कावड़ यात्रा में डीजे पर पाबंदी रखी गई है। ऐसे में शहर की सड़कों पर मंजीरे और ढोल की धुन के बीच कावड़ यात्राएं निकाली जाएंगी। इस दौरान सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट को लेकर लोगों में उत्साह, सोशल मीडिया पर छाया ‘राजस्थान करो ऐलान’ हैशटैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *