ग्रामीण ओलंपिक मानवी के लिए बना ‘काल’, ग्रामीणों के दावों ने खड़े किए कई सवाल, जानें मामला

राजस्थान में चल सरकार द्वारा ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है लेकिन चुरु में बड़ी लापरवाही देखने को मिली। रतनगढ़ में श्री रघुनाथ स्कूल, खेल मैदान में चल रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी खेल के दौरान अचानक तबीयत बिगड़ने से एक 15 वर्षीय बालिका की मौत हो गई है।

Untitled design 3 | Sach Bedhadak

(कौशल शर्मा) चूरू। राजस्थान में सरकार द्वारा ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है लेकिन ग्रामीण ओलंपिक खेलों में चुरु से बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां रतनगढ़ में श्री रघुनाथ स्कूल, खेल मैदान में चल रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी खेल के दौरान अचानक तबीयत बिगड़ने से एक 15 वर्षीय बालिका की मौत हो गई है। ग्रामीणों द्वारा हादसे के बाद लापरवाही का आरोप लगाया है। इधर नेता प्रतिपक्ष ने पूरे मामले पर राज्य सरकार निशाना साधा है।

तेज धूप में कबड्डी मैच

रतनगढ़ के गांव आलसर निवासी 15 वर्षीय मानवी स्वामी ग्रामीण खेल जीतकर ब्लॉक स्तर पर कबड्‌डी खेलने आई थी। बताया जा रहा है कि ग्रामीण ओलंपिक खेल सुबह 8:00 बजे शुरू होने थे, लेकिन तेज धूप में 11:00 बजे के बाद कबड्डी मैच शुरू कराया गया।

खेल के दौरान मानवी अचानक बेहोश होकर ग्राउंड पर गिर गई, बेहोशी की हालत में बालिका को जिला अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। ग्रामीणों ने खिलाड़ियों को दूषित खाना और पानी देने का भी आरोप लगाया है। अब अव्यवस्था को लेकर लोगों में गुस्सा देखा जा रहा है।

शव लेने से परिजनों का इंकार

परिजन ने न्याय नहीं मिलने तक लड़की के शव को लेने से मना कर दिया है। फिलहाल परिजनों व प्रशासन के बीच वार्ता चल रही है। इधर नेता प्रतिपक्ष ने मृतक के परिजनों को मुआवजा देने की भी मांग की है।

भाजपा प्रदेश मंत्री ने लगाया लापरवाही का आरोप

इस पूरे मामले पर भाजपा प्रदेश मंत्री डॉ वासुदेव चावला ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बिना चिकित्सक संसाधनों के यह मौत का खेल नहीं चलेगा, कांग्रेस की खिलाड़ियों के साथ सरासर लापरवाही है, आयोजन 8 बजे होना था लेकिन दोपहर 12 बजे खेल शुरु किया और अव्यवस्था इतनी की बिना खाना-पानी के खिलाड़ीयों को मैदान में उतार दिया, यह जाँच का विषय है। डॉ चावला ने कहा कि इंसाफ नहीं मिला तो सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ आंदोलन होगा।

नेता प्रतिपक्ष ने साधा निशाना

घटना पर नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने ट्वीट करते हुए राज्य सरकार पर निशाना साधा है, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने ट्वीट कर लिखा- प्रदेशभर में ग्रामीण ओलंपिक में अव्यवस्थाओं का आलम इस कदर है कि इसमें हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों की जान पर संकट मंडरा रहा है। चूरू जिले में रतनगढ़ तहसील की आलसर निवासी 15 वर्षीय बालिका की ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी मैच खेलने के दौरान तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में मृत्यु हो जाने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण एवं सरकार के माथे पर कलंक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *