RPSC SO Recruitment 2023 : सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

अजमेर। राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से सांख्यिकी विभाग…

RPSC Image | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से सांख्यिकी विभाग में सांख्यिकी अधिकारी के 72 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। इन पदों पर इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 15 सितंबर से 14 अक्टूबर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आयोग सचिव ने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता, विषयवार पदों की संख्या, वर्गवार वर्गीकरण एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इन पदों के लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा तिथि व स्थान के संबंध में यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।

आयु सीमा…

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 से की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:- अब केंद्रीय विभागों में CET के जरिए होंगी भर्तियां, इसी साल से भरे जाएंगे ये पद…

शैक्षणिक योग्यता…

आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास इकोनॉमिक्स या सांख्यिकी या मैथ्स में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा कम से कम द्वितीय श्रेणी से एमएससी (कृषि) सांख्यिकी की डिग्री हो। इसके साथ ही राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा आयोजित आरएस-सीआईटी सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:- RPSC में निकली वैकेंसी, इंटरव्यू के आधार होगा सिलेक्शन, 5 अक्टबूर तक करें आवेदन

परीक्षा सिलेबस…

आरपीएससी की ओर से स्टैटिकल ऑफिसर भर्ती में योग्य अभ्यर्थियों के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसका ब्योरा बाद में आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया जाएगा। परीक्षा पाठ्यक्रम भी उचित समय पर आयोग की वेबसाइट पर चेक किया जा सकेगा।

कैसे करें आवेदन…

उम्मीदवार को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल के सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। यदि आपने आवेदन शुल्क का भुगतान पहले कर लिया है, तो आपको इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

सबसे पहले आपको एसएसओ आईडी से लॉगिन करना होगा।

एसएसओ आईडी में लॉगिन होने के बाद रिक्रूटमेंट एप्स पर जाना होगा।

अब आपको वन टाइम रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको RPSC Statistical Officer Exam Recruitment 2023 के अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।

आवेदन फॉर्म में आप की जानकारी पहले से ही दर्ज की गई होंगी। क्योंकि वन टाइम रजिस्ट्रेशन पर आपसे आपकी जानकारी ली गई थी।

इसके अलावा जो जानकारी पूछी गई है उन्हें ध्यान पूर्वक भरे।

सभी जानकारियां ध्यान पूर्वक भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

अब आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

अधिक जानकारी के लिए यहां दिए गए अधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी देख सकते हैं।